सैदपुर हाकिस में तालाब पर हो रहा कब्जा, सुध नहीं ले रहे अफसर

सैदपुर हाकिग में स्थित एक तालाब की जमीन को बिल्डर ने बेच दिया। नगर निगम की टीम ने मौके पर पैमाइश की लेकिन कब्जा मिलने के बाद भी आज तक उसे हटाया नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 06:04 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 06:04 AM (IST)
सैदपुर हाकिस में तालाब पर हो रहा कब्जा, सुध नहीं ले रहे अफसर
सैदपुर हाकिस में तालाब पर हो रहा कब्जा, सुध नहीं ले रहे अफसर

बरेली, जेएनएन: शहर में तालाबों का स्वरूप भूमाफिया ने बिगाड़ दिया है। जल संचय का बड़ा स्त्रोत इन तालाबों के प्रति अधिकारियों ने भी अब तक लापरवाही बरती है। सैदपुर हाकिग में स्थित एक तालाब की जमीन को बिल्डर ने बेच दिया। नगर निगम की टीम ने मौके पर पैमाइश की, लेकिन कब्जा मिलने के बाद भी आज तक उसे हटाया नहीं है।

सैदपुर हॉकिस बीडीए कॉलोनी के पास गाटा संख्या 464 सरकारी तालाब के रूप में दर्ज है। कुछ माफियाओं ने मिट्टी डालकर अवैध रूप से तालाब पाट दिया है। वहां बुनियाद बनाकर लोगों को तालाब की भूमि बेच दी है। स्थानीय पार्षद दीपक सक्सेना ने तालाब पर कब्जे की शिकायत नगर निगम के अधिकारियों से की थी। इस पर नगर निगम से अवर अभियंता बृजलाल पटेल, मानचित्रकार हरीश भारती व शमशुल हसन के साथ ही तहसील से तीन लेखपाल एवं कानूनगो ने मौके पर आकर पैमाइश कराई। टीम ने अवैध रूप से भरी गई नींव का चिह्नांकन किया, लेकिन अभी तक नगर निगम ने कोई कार्रवाई नहीं की है। अधिकारी तालाब पर कब्जा वापस भी नहीं ले रहे हैं।

उथला और गंदगी से भरा है तालाब

बीडीए कालोनी के पास स्थित नगर निगम का तालाब काफी बड़ा है। इस पर आसपास के मुहल्लों से पानी आकर भर रहा है। तालाब में भीषण गंदगी, कूड़ा-कचरा भरा हुआ है। वर्षों से तालाब की सफाई नहीं होने के कारण वह काफी उथला हो गया है। बारिश से पहले भी नगर निगम इस तालाब की खोदाई नहीं करा रहा है।

तालाब के सुंदरीकरण की हो चुकी मांग

पार्षद दीपक सक्सेना ने कुछ समय पहले महापौर डॉ. उमेश गौतम को इस तालाब के सुंदरीकरण का प्रस्ताव दिया है। उन्होंने अवस्थापना निधि से तालाब का सुंदरीकरण कराने की मांग की है। पार्षद ने बताया है कि कालोनी के पास तालाब का सुंदरीकरण कराने से लोगों को लाभ होगा। पार्षद की बात

- कुछ समय पहले शिकायत पर नगर निगम की टीम ने पैमाइश की थी, जिसमें तालाब पर कब्जा पाया गया। इसके बावजूद अब तक अतिक्रमण नहीं हटाया गया है। हमने तालाब के सुंदरीकरण की मांग महापौर से की है।

दीपक सक्सेना, पार्षद, सैदपुर हाकिस लोगों से बातचीत

- तालाब में काफी गंदगी भरी हुई है। आसपास का सारा कूड़ा कचरा लाकर तालाब में ही फेंक दिया जाता है। इसकी सफाई होनी चाहिए।

चमन मौर्य

- नगर निगम की टीम ने मौके पर जांच में तालाब पर कब्जा पाया था। बावजूद इसके अब तक कब्जा नहीं हटाया गया है।

राहुल मौर्य

- भूमाफिया सरकारी जमीन, तालाब की भूमि पर अवैध निर्माण कर बेच रहे हैं। उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

जगदीश कश्यप

- पुराना तालाब होने के कारण उसका सुंदरीकरण किया जाना जरूरी है। इससे बारिश के पानी को सहेजने में काफी मदद मिलेगी।

श्यामाचरण वर्जन

तालाब पर कब्जा होने की जानकारी फिलहाल नहीं है। बीते दिनों कुछ तालाबों को सुंदरीकरण के लिए चिह्नित किया गया है। कब्जा हटाकर तालाब का सुंदरीकरण कराया जाएगा।

अजीत कुमार सिंह, अपर नगर आयुक्त

chat bot
आपका साथी