Post Office Gangajal News : श्रावण मास में शिवभक्तों के लिए डाकघरों ने खोला विशेष काउंटर, 30 रुपए में दे रहा 250 मिलीमीटर गंगाजल

Post Office Gangajal News कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस बार भी कांवड़ यात्रा को रद कर दिया गया है। कांवड़ यात्रा रद्द होने से जहां शिव भक्तों में मायूसी है। वहीं शिवभक्तों को गंगोत्री का गंगाजल उपलब्ध कराने की डाक विभाग ने तैयारी कर ली है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 03:35 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 03:35 PM (IST)
Post Office Gangajal News : श्रावण मास में शिवभक्तों के लिए डाकघरों ने खोला विशेष काउंटर, 30 रुपए में दे रहा 250 मिलीमीटर गंगाजल
Post Office News : श्रावण मास में शिवभक्तों के लिए डाकघरों ने खोला विशेष काउंटर

बरेली, जेएनएन। Post Office Gangajal News : कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस बार भी कांवड़ यात्रा को रद कर दिया गया है। कांवड़ यात्रा रद्द होने से जहां शिव भक्तों में मायूसी है। वहीं शिव भक्तों को गंगोत्री का गंगाजल उपलब्ध कराने के लिए डाक विभाग ने तैयारी कर ली है। प्रधान डाकघर में 30 रुपये में गंगाजल की 250 मिलीलीटर की बोतल उपलब्ध करा रहा है। इसके लिए प्रधान डाकघर समेत अन्य शाखा डाकघरों में भी हर वर्ष की तरह विशेष काउंटर खोले गए हैं।

रविवार से श्रावण मास शुरू हो चुका है। इस माह में गंगाजल लाकर महादेव का जलाभिषेक करने की प्रथा है। जिसे देखते हुए गत वर्षों की तरह इस बार भी शिवभक्तों को आसानी से गंगोत्री का गंगाजल मिल सके, इसके लिए डाक विभाग ने तैयारी कर ली है। साथ ही गंगा उद्गम स्थल गंगोत्री से बोतल में बंदकर गंगाजल मंगाना शुरू कर दिया है। इसके अलावा जनपद के डाकघरों में पर्याप्त स्टाक भी उपलब्ध है। डाक विभाग सात नाथ मंदिरों के बाहर भी डाक विभाग की ओर से स्टाल लगाए जाने हैं।

डाक से मंगाए काशी विश्वनाथ, महाकाल का प्रसाद

डाक विभाग ने सावन में काशी विश्वनाथ, उज्जैन महाकाल का प्रसाद श्रद्धालुओं के घरों तक पहुंचाने की पहल की है। लोगों को स्पीड पोस्ट के माध्यम से प्रसाद मिल जाएगा। इसके लिए केवल अपने नजदीकी डाकघर से 251 रुपये का ई-मनी आर्डर प्रवर अधीक्षक के नाम भेजकर प्रसाद मंगा सकेंगे। काशी विश्वनाथ के प्रसाद में श्री काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग की छवि, महामृत्युंजय यंत्र, शिव चालीसा, 108 रुद्राक्ष की माला, बाबा को चढ़ा बेलपत्र, माता अन्नपूर्णा से भिक्षाटन करते भोलेनाथ की छवि वाला सिक्का, मेवा, भस्म, चंदन, रक्षासूत्र एवं मिश्री होगी। जबकि उज्जैन महाकाल की भी भस्म व प्रसाद डिब्बे में पैक होकर डाक विभाग की सेवा के तहत घरों तक आसानी से पहुंच सकेगा। 

chat bot
आपका साथी