Polytechnic Admission : सावधान ! छात्रवृत्ति लेना है इस बात का रखना होगा ख्याल

पॉलीटेक्निक संस्थानों में अगर किसी अभ्यर्थी ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा की ओर से आयोजित काउंसिलिंग के बिना ही सीधे जाकर दाखिला ले लिया तो वह मैनेजमेंट कोटा माना जाएगा। उसे छात्रवृत्ति का लाभ नहीं मिलेगा। समाज कल्याण विभाग ने प्राविधिक शिक्षा परिषद को इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 11:12 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 11:30 AM (IST)
Polytechnic Admission : सावधान ! छात्रवृत्ति लेना है इस बात का रखना होगा ख्याल
Polytechnic Admission : सावधान ! छात्रवृत्ति लेना है ताे करानी होगी काउंसिलिंग

बरेली, जेएनएन। पॉलीटेक्निक संस्थानों में अगर किसी अभ्यर्थी ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा की ओर से आयोजित काउंसिलिंग के बिना ही सीधे जाकर दाखिला ले लिया तो वह मैनेजमेंट कोटा माना जाएगा। उसे छात्रवृत्ति का लाभ नहीं मिलेगा। समाज कल्याण विभाग ने प्राविधिक शिक्षा परिषद को इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

दरअसल, प्रदेश भर में 1369 राजकीय, एडेड और निजी पॉलीटेक्निक संस्थान संचालित हैं। इनमें 2,37,835 सीटों पर दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा के तहत दाखिले का प्राविधान है। बड़ी संख्या में ऐसे अभ्यर्थी होते हैं, जिन्हें अपने मन का संस्थान न मिल पाने की वजह से वह सीधे अपने स्तर से बिना आवेदन ही दूसरे संस्थान में प्रवेश ले लेते हैं।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एसके वैश्य के मुताबिक समाज कल्याण विभाग की जो गाइड लाइन आई है, उसमें साफ कहा गया है कि डिप्लोमा इंजीनियरिंग व डिप्लोमा इन फार्मेसी पाठ्यक्रमय में यदि कोई छात्र प्रवेश परीक्षा में आवेदन किए बिना सीधे किसी शिक्षण संस्थान में प्रवेश लेता है तो वह मैनेजमेंट कोटे के तहत माना जाएगा। उन्हें छात्रवृत्ति की सुविधा नहीं दी जाएगी।

दोपहर दो बजे के बाद से होंगे सीधे दाखिले आवेदन

पॉलीटेक्निक के डिप्लोमा कोर्सों में सीधे दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शनिवार दोपहर दो बजे के बाद से शुरू होगी। अभ्यर्थी परिषद के पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। अभ्यर्थी के पास 24 अक्टूबर से चार नवंबर तक आवेदन पत्र भरने का मौका रहेगा। 5 और 6 नवंबर को सिर्फ एक विकल्प भरेंगे l सात नवंबर को सीट आवंटन होगा। गौरतलब है कि बरेली में तीन राजकीय और 31 निजी पॉलीटेक्निक संस्थान संचालित हैं। इनमें 7287 सीटों पर दाखिले हो रहे हैं।

chat bot
आपका साथी