पर्यटन सीजन शुरू होते ही पीलीभीत टाइगर रिजर्व पहुंचने लगे विदेशी सैलानी

स्विटजरलैंड, ग्रीस, इटली के पर्यटक पीलीभीत टाइगर रिजर्व के जंगल एवं इको टूरिज्म चूकाबीच का नजारा देखने पहुंचने लगे हैं।

By Abhishek PandeyEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 11:57 AM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 11:57 AM (IST)
पर्यटन सीजन शुरू होते ही पीलीभीत टाइगर रिजर्व पहुंचने लगे विदेशी सैलानी
पर्यटन सीजन शुरू होते ही पीलीभीत टाइगर रिजर्व पहुंचने लगे विदेशी सैलानी

पीलीभीत(जेएनएन)। विदेशी पर्यटकों को टाइगर रिजर्व का ईको पर्यटन केंद्र चूकाबीच स्पॉट आकर्षित कर रहा है। नया पर्यटन सीजन शुरू होते ही विभिन्न प्रांतों के पर्यटकों के अलावा स्विटजरलैंड, ग्रीस, इटली के पर्यटक चूकाबीच का नजारा देखने पहुंचने लगे हैं। विदेशी पर्यटकों में स्विटजरलैंड से आए पिता-पुत्री के ठहरने की व्यवस्था हल्दी डेंगा क्षेत्र में एक फार्म हाउस में की गई है, जबकि इटली और ग्रीस से आई महिला पर्यटकों के ठहरने की व्यवस्था मझोला क्षेत्र में की गई है। विदेशी पर्यटकों ने चूकाबीच के अलावा जंगल सफारी से सैर कर जंगल की प्राकृतिक सुंदरता और चीतल समेत अन्य वन्यजीव देखकर लुफ्त उठाया। हालांकि, बाघ, तेंदुआ व रीछ देखने को नहीं मिल सके।

15 नवंबर से शुरू हो चुका पर्यटन सीजन

टाइगर रिजर्व के पर्यटन सीजन का शुभारंभ 15 नवंबर को हो चुका है। मुस्तफाबाद गेस्ट हाउस स्थित जंगल सफारी बुकिंग केंद्र के प्रभारी देवेंद्र कुमार ने बताया कि अभी तक करीब 65 पर्यटक यहां से जंगल सफारी द्वारा चूकाबीच की सैर कर चुके हैं। प्रदेश के अलावा अन्य प्रांतों के पर्यटक चूकाबीच की सैर को आने लगे हैं।

स्विटरजरलैंड से आए पर्यटकों ने देखे चीतल समेत अन्य वन्यजीव

स्विटजरलैंड से क्लाडिओ अपनी बेटी विटोरिया के साथ चूकाबीच की सैर करने के लिए शनिवार रात को हल्दी डेंगा क्षेत्र में रिजर्व कैंप पहुंचे थे। सुबह उन्होंने मुस्तफाबाद पहुंचकर जंगल सफारी से चूकाबीच का नजारा देखा। उनके साथ सैर पर गए गाइड रितेश सूरी ने बताया कि सैर के दौरान जंगल में टाइगर, लेपर्ड और रीछ तो नहीं देखने मिले, लेकिन कई प्रजातियों के पक्षी और झाक चीतल मिल गए।

विदेशी पर्यटकों ने जंगल की प्राकृतिक सुंदरता को सराहा

वहीं महोफ गेट से ग्रीस की बारबरा मारिनातु और इटली की मारियाना कार्बोन जंगल भ्रमण के लिए रवाना हुईं। महोफ रेंज के वन क्षेत्राधिकारी गिर्राज सिंह ने बताया कि स्विटजरलैंड, इटली, ग्रीस से चार विदेशी पर्यटकों ने टाइगर रिजर्व के जंगल की सैर की। विदेशी पर्यटकों ने जंगल की प्राकृतिक सुंदरता को सराहा है।

विदेशी टूरिस्टों का किया गया स्वागत

टाइगर रिजर्व के उप निदेशक आदर्श कुमार ने बताया कि पर्यटन सीजन के शुरुआती दौर में चार विदेशी पर्यटक आए हैं, जो बहुत ही अच्छा है। चारों विदेशी टूरिस्टों को मिठाई खिलाकर स्वागत किया गया। उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होने दी जाएगी।  

chat bot
आपका साथी