Pilibhit Tiger Reserve News : जटपुरा के जंगल में मिला शावक का अधखाया शव, बाघ के हमले की आशंका, तलाश में जुटी टीमें

Pilibhit Tiger Reserve News पीलीभीत टाइगर रिजर्व के हरीपुर रेंज में एक शावक का अधखाया शव पड़ा मिला है। उस क्षेत्र में बाघ के साथ ही तीन शावकों समेत एक बाघिन भी देखी गई है। ऐसे में विभागीय अधिकारियों का अनुमान है

By Ravi MishraEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 08:52 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 08:52 PM (IST)
Pilibhit Tiger Reserve News : जटपुरा के जंगल में मिला शावक का अधखाया शव, बाघ के हमले की आशंका, तलाश में जुटी टीमें
Pilibhit Tiger Reserve News : जटपुरा के जंगल में मिला शावक का अधखाया शव

बरेली, जेएनएन। Pilibhit Tiger Reserve News :  पीलीभीत टाइगर रिजर्व के हरीपुर रेंज में एक शावक का अधखाया शव पड़ा मिला है। उस क्षेत्र में बाघ के साथ ही तीन शावकों समेत एक बाघिन भी देखी गई है। ऐसे में विभागीय अधिकारियों का अनुमान है कि मरा मिला शावक उन्हीं तीन में से एक हो सकता है। उस इलाके में आधा दर्जन ट्रैप कैमरे लगाए गए हैं। जिससे बाघ के साथ ही बाघिन और शावकों की लोकेशन प्राप्त की जा सके।

गुरुवार को हरीपुर रेंज की जटपुरा बीट में गश्त कर रहे वन कर्मियों ने एक स्थान पर शावक की के शरीर का लगभग आधा हिस्सा पड़ा देखा। इसकी सूचना तत्काल अधिकारियों को दी गई। इससे टाइगर रिजर्व के स्टाफ में खलबली मच गई। डिप्टी डायरेक्टर नवीन खंडेलवाल, एसडीओ, रेंजर आदि मौके पर जा पहुंचे। डिप्टी डायरेक्टर के अनुसार वहां पर एक खेत में बड़ा बाघ और एक बाघिन अपने तीन शावकों के साथ ही देखी गई है।

ऐसे में यही संभावना है कि जिस शावक पर बाघ ने हमला करके मार दिया। वह उन्हीं तीन शावकों में से एक हो सकता है। उन्होंने बताया कि बाघ ने शावक की पूंछ तथा शरीर का पिछला हिस्सा खा लिया। बहरहाल उस एरिया में बाघ, बाघिन और उसके शावकों की लोकेशन जानने के लिए छह ट्रैप कैमरे लगा दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि जहां पर शावक का अधखाया शव पड़ा मिला, उसी के निकट 15 गुणा 15 सेमी के बाघ के पगचिह्न मिले हैं।

ऐसे में पूरी संभावना यही है कि इसी बाघ ने शावक पर हमला करके उसके शरीर का हिस्सा खा लिया। डिप्टी डायरेक्टर के अनुसार शावक का शव सुरक्षा की दृष्टि से उठा लिया गया है। शव का पोस्टमार्टम बरेली स्थित भारतीय पशु चिकित्सा एवं अनुसंधान संस्थान (आइवीआरआइ) में कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी