Pilibhit Tiger Reserve : रात में दूधिया रोशनी से जगमगाएगा चूका स्पॉट, वाटर हट करेंगे सैलानियों को आकर्षित

Pilibhit Tiger Reserve पीलीभीत टाइगर रिजर्व के चूका स्पाट का आगामी पर्यटन सीजन प्रारंभ होने से पहले वाटर हट के पुनर्निर्माण सहित सोलर लाइटों को लगाने आदि का कार्य तेजी से जारी है। चूका स्पाट को रोशन करने के लिए 25 केवी का सोलर पैनल लगाया जाएगा।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 05:36 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 05:36 PM (IST)
Pilibhit Tiger Reserve : रात में दूधिया रोशनी से जगमगाएगा चूका स्पॉट, वाटर हट करेंगे सैलानियों को आकर्षित
Pilibhit Tiger Reserve : रात में दूधिया रोशनी से जगमगाएगा चूका स्पॉट

बरेली, जेएनएन। Pilibhit Tiger Reserve : पीलीभीत टाइगर रिजर्व के चूका स्पाट का आगामी पर्यटन सीजन प्रारंभ होने से पहले वाटर हट के पुनर्निर्माण सहित सोलर लाइटों को लगाने आदि का कार्य तेजी से जारी है। चूका स्पाट को रोशन करने के लिए 25 केवी का सोलर पैनल लगाया जाएगा।

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के चूका भ्रमण के उपरांत इसको आकर्षक बनाने के लिए करीब दो करोड़ का बजट स्वीकृत किया गया था। पिछले साल कार्यदायी संस्था सीएनडीएस द्वारा चूका स्पाट वाले क्षेत्र में शारदा सागर की तरफ रिटेनिंगवाल तथा थारु हट का ही नए लुक में पुनर्निर्माण कराया था। लाकडाउन लगने तथा समय से पहले ही चूका स्पाट को बंद किए जाने से वाटर हट तथा डैम साइड में ग्रिल लगाने कार्य अधूरा छोडऩा पड गया धा।

पिछले सप्ताह से चूका स्पाट के अधूरे रह गए निर्णय कार्य फिर से सीएनडीएस द्वारा शुरू कराए गए हैं। कार्य करा रहे संस्था के मोहम्मद याकूब ने बताया कि वाटर हट को तैयार कराने के अलावा चूका स्पाट वाले एरिया की टूटी तार फैंसिंग, डैम की ओर ग्रिल लगाने आदि के कार्य हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि 25 केवी का सोलर पैनल भी जल्द ही लगेगा। उससे रात को पूरा चूका स्पाट जगमगाएगा।

वन दारोगा मंगली प्रसाद ने बताया कि चूका स्पाट के इंट्री गेट नंबर चार से आगे अभी पानी भरा हुआ है। जिस कारण आगे जाने के लिए अभी रास्ता तैयार नहीं हो सका है। कई स्थानों पर रास्ते में गड्ढे बन गए हैं। पानी सूखने पर ही उन स्थानों को मिट्टी से भर कर रास्ता तैयार किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी