Pilibhit School Reopen First Day : DM ने शुरू कराया बिटिया की बगिया अभियान, स्कूलाें में लौटी रौनक, उत्साह के साथ पहुंचे बच्चे

Pilibhit School Reopen First Day पीलीभीत मेें प्राइमरी स्कूल खुलते ही डीएम पुलकित खरे ने नवाचार कार्यक्रम के तहत बिटिया की बगिया अभियान का शुभारंभ कराया।पीलीभीत के विभिन्न विकास खंडों के 226 विद्यालयों में चलने वाले इस अभियान की शुरुआत विद्यालय की सबसे छोटी बिटिया ने की।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Wed, 01 Sep 2021 11:25 AM (IST) Updated:Wed, 01 Sep 2021 11:25 AM (IST)
Pilibhit School Reopen First Day : DM ने शुरू कराया बिटिया की बगिया अभियान, स्कूलाें में लौटी रौनक, उत्साह के साथ पहुंचे बच्चे
Pilibhit School Reopen First Day : DM ने शुरू कराया बिटिया की बगिया अभियान

बरेली, जेएनएन। Pilibhit School Reopen First Day : पीलीभीत मेें प्राइमरी स्कूल खुलते ही डीएम पुलकित खरे ने नवाचार कार्यक्रम के तहत बिटिया की बगिया अभियान का शुभारंभ कराया।पीलीभीत के विभिन्न विकास खंडों के 226 विद्यालयों में चलने वाले इस अभियान की शुरुआत विद्यालय की सबसे छोटी बिटिया ने की।

बुधवार को जिलाधिकारी ने मरौरी विकास खंड के गांव मैदना व पिपरिया अगरू पहुंचकर वहां के स्कूलों में सबसे कम आयु की छात्रा से पौधारोपण कराकर अभियान का शुभारंभ कराया। जिलाधिकारी के अनुसार बिटिया की बगिया अभियान के दौरान स्कूलों में सबसे छोटी बिटिया से पौधे लगवाए जा रहे हैं। इनमें अमरूद, पपीता, नींबू आदि के पौधे शामिल हैं। इनमें जब फल आने लगेंगे तो उनका उपयोग स्कूलों में तैयार कराए जाने वाले बच्चों को मध्याह्न भोजन में किया जाएगा। बिटिया की बगिया की देखभाल संबंधित स्कूलों की छात्राओं को सौंपी जाएगी।

खुले स्कूल, लौटी रौनक

पिछले सत्र के दौरान कोविड महामारी के दौर में प्राइमरी स्कूल बंद हो गए थे। बाद में स्कूल खुले तो बच्चों को नहीं बुलाया गया लेकिन बुधवार को सुबह स्कूलों में बच्चों की रौनक नजर आई। लंबे अरसे के बाद अपने स्कूल पहुंचकर बच्चे भी काफी खुश नजर आए। कई स्कूलों में गेट पर ही शिक्षक--शिक्षिकाओं ने बच्चों का स्वागत किया। उन्हें तिलक लगाकर मिष्ठान खिलाया गया। इससे पहले थर्मल स्क्रीनिंग कराई गई। सभी बच्चों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। शहर में निजी स्कूलों की अपेक्षा परिषदीय विद्यालयों में बच्चों की संख्या कम रही है।

निजी स्कूलों के प्रबंधकों ने पहले ही अभिभावकों से संपर्क करके उन्हें बच्चों की सुरक्षा के प्रति पूरा भरोसा देने के साथ ही स्कूल की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दे दी थी। सरस्वती शिशु मंदिरों में भी बच्चों की संख्या ठीकठाक रही है। परिषदीय विद्यालयों में शारीरिक दूरी के साथ कक्षाएं शुरू हुईं। साथ ही लंबे समय से बंद पड़ी रसोई भी गुलजार हो गई। बच्चों के लिए मध्याह्न भोजन पकाया जा रहा है।

मेन्यू के अनुसार आज बच्चों को तहरी परोसी जाएगी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रकेश सिंह के अनुसार सभी प्रधानाध्यापकों को कोविड नियमों का पूरी तरह से पालन करते हुए बच्चों को पढ़ाने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं। पहले दिन परिषदीय जिन स्कूलों में बच्चों की संख्या अपेक्षाकृत कम रही है, वहां शिक्षकों के माध्यम से अभिभावकों से संपर्क कराया जा रहा है। जिससे और भी बच्चे स्कूल पहुंचकर अपनी पढ़ाई शुरू कर सकें। 

chat bot
आपका साथी