Pilibhit DM Warning : पीलीभीत डीएम ने सिंचाई विभाग के एक्सईएन को दी चेतावनी, बाेले- आइडी जनरेट करने वालाें के खिलाफ करे कड़ी कार्रवाई

Pilibhit DM Warning पीलीभीत में जिलाधिकारी पुलकित खरे ने मनरेगा कन्वर्जेंस वर्ष 2021-22 के अंतर्गत प्रस्तावित कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता 59 कार्यों में से सिर्फ 18 के प्रस्ताव लाए जाने पर कड़ा असंतोष जताते हुए जिलाधिकारी ने उन्हें चेतावनी दी।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 03:11 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 03:11 PM (IST)
Pilibhit DM Warning : पीलीभीत डीएम ने सिंचाई विभाग के एक्सईएन को दी चेतावनी, बाेले- आइडी जनरेट करने वालाें के खिलाफ करे कड़ी कार्रवाई
Pilibhit DM Warning : पीलीभीत डीएम ने सिंचाई विभाग के एक्सईएन को दी चेतावनी

बरेली, जेएनएन। Pilibhit DM Warning : पीलीभीत में जिलाधिकारी पुलकित खरे ने मनरेगा कन्वर्जेंस वर्ष 2021-22 के अंतर्गत प्रस्तावित कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता 59 कार्यों में से सिर्फ 18 के प्रस्ताव लाए जाने पर कड़ा असंतोष जताते हुए जिलाधिकारी ने उन्हें चेतावनी दी।

कलक्ट्रेट स्थित गांधी सभा में हुई बैठक में डीएम ने तीन दिन के अंदर समस्त कार्यों के प्रस्ताव प्रस्तुत करने के कड़े निर्देश दिए। कहा कि इस अवधि अपने अधीनस्थ विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए प्रस्ताव उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। अन्यथा की स्थिति में कार्यों के प्रति लापरवाही बरतने के कारण शासन को अवगत कराते हुए कार्रवाई की जाएगी। विगत वर्ष के लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत 25 कार्यों की आईडी न जनरेट किए जाने के बाबत अधिशासी अभियंता को निर्देश दिए कि कहा कि कार्यों की आईडी न जनरेट करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाए।

सुकन्या समृद्धि खाता योजना की समीक्षा के दौरान जिला प्रोबेशन अधिकारी बैठक में न उपस्थित होने के कारण असंतोष व्यक्त करते हुए चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना के अन्तर्गत 15 अक्टूबर तक 10 वर्ष से कम पात्र बालिकाओं का सुकन्या खाता खोलने की कार्यवाही की जानी है। सभी डाकघरों के प्रधान सहायकों के साथ बैठक कर ली जाए। इसके उपरांत प्रत्येक विकासखंड पर आंगनबाडी कार्यकर्ताओँ के साथ बैठक कर फार्म उपलब्ध कराते हुए आवश्यक कार्रवाई की जाए।

इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी आंगनबाडी को अवगत करा दिया जाए कि खाता खोलने को बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, माता या पिता का आधार कार्ड व माता पिता के दो फोटोग्राफ अनिवार्य रूप से साथ में लेकर आएं। कैच द रेन की समीक्षा करते हुए समस्त सरकारी इमारतों रूफ रेन वाटर हार्वेस्टिंग की प्रगति देखी गई। इस दौरान नोडल जिला विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि निर्माणाधीन व अवशेष भवनों में वाटर हार्वेस्टिंग का कार्य प्राथमिकता के आधार पूर्ण कराया जाए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत कुमार श्रीवास्तव, डीसी मनरेगा मृणाल सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी