Bareilly Smart City : स्मार्ट शहर में लोगों को चेकअप की भी मिलेगी सुविधा, खुलेंगे चार हेल्थ एटीएम

शहरवासियों की सेहत सुधारने के इंतजाम के तौर पर स्मार्ट सिटी योजना में पार्कों में ओपन जिम शुरू हो गए हैं। योजना में सेहत सुधारने का तो काम हो गया। इसके साथ ही अब स्मार्ट शहर में चिकित्सा की भी व्यवस्था की जाएगी।

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 01:30 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 01:30 PM (IST)
Bareilly Smart City : स्मार्ट शहर में लोगों को चेकअप की भी मिलेगी सुविधा, खुलेंगे चार हेल्थ एटीएम
इसमें चिकित्सकीय परामर्श के साथ ही जांचों में भी छूट दी जा रही है।

बरेली, जेएनएन।  शहरवासियों की सेहत सुधारने के इंतजाम के तौर पर स्मार्ट सिटी योजना में पार्कों में ओपन जिम शुरू हो गए हैं। योजना में सेहत सुधारने का तो काम हो गया। इसके साथ ही अब स्मार्ट शहर में चिकित्सा की भी व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए दोबारा हेल्थ एटीएम का प्रस्ताव बनाया जा रहा है। प्रस्ताव को बोर्ड में मंजूरी के लिए रखा जाएगा। इसमें चिकित्सकीय परामर्श के साथ ही जांचों में भी छूट दी जा रही है।

आगरा स्मार्ट सिटी कंपनी की ओर से योजना के तहत चल रहे हेल्थ सेंटर पर जरूरतमंद लोगों को पचास रुपये में विशेषज्ञ डॉक्टर का परामर्श दिया जा रहा है। इसके साथ ही मरीज की पचास रुपये में ईसीजी, साठ रुपये में एक्सरे, 24 रुपये में ब्लड शुगर, 225 रुपये में किडनी फंक्शन टेस्ट की जांच की सुविधा दी जा रही है। इससे जरूरतमंद गरीबों को चिकित्सा सुविधा का लाभ मिल रहा है। यहां बरेली स्मार्ट सिटी कंपनी ने भी करीब एक साल पहले चार जोन में हेल्थ एटीएम की सुविधा लोगों को देने को कवायद की थी। हेल्थ एटीएम शुरू करने के लिए आगरा की प्रोजेक्ट शुरू करने वाली कंपनी से संपर्क किया गया। वहां से कंपनी के लोगों ने यहां आकर अधिकारियों को इसका विस्तृत प्लान दिखाया था। यहां से हेल्थ सेंटर की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बनाई गई थी। इतना ही नहीं इसके लिए प्रपोजल तैयार करने के लिए कंपनियों को आमंत्रित भी किया गया, लेकिन बाद में इस प्रस्ताव को मंजूरी नहीं मिल पाई। अब एक बार फिर शहर में चार हेल्थ एटीएम बनाने के प्रयास शुरू किए गए हैं। स्मार्ट सिटी के सीईओ अभिषेक आनंद ने बताया कि शहर में चार जोन में हेल्थ एटीएम बनाया जाएंगे। इसके लिए एक्सपर्ट कंपनियों से प्रपोज़ल मांगे जाएंगे।

chat bot
आपका साथी