लॉकडाउन की आशंका में चल पड़े घर की ओर

पीलीभीत जिले के बिलसंडा कस्बे में रहने वाले वागीश कुमार बुधवार को जयपुर गए थे। वहां कपड़े की दुकान पर नौकरी करनी थी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 02:17 AM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 02:17 AM (IST)
लॉकडाउन की आशंका में चल पड़े घर की ओर
लॉकडाउन की आशंका में चल पड़े घर की ओर

बरेली, जेएनएन : पीलीभीत जिले के बिलसंडा कस्बे में रहने वाले वागीश कुमार बुधवार को जयपुर गए थे। वहां कपड़े की दुकान पर नौकरी करनी थी। गुरुवार को वेतन आदि की बातचीत तय हुई। शुक्रवार से काम शुरू करना था मगर सुबह को खबर मिली कि उत्तर प्रदेश में सोमवार सुबह पांच बजे तक की बंदी रहेगी। परिचित लोगों से चर्चा हुई, लॉकडाउन की तरह बंदी का समय बढ़ाया जा सकता है, इस आशंका में उन्होंने वापसी की तैयारी कर ली।

शुक्रवार रात करीब नौ बजे सेटेलाइट बस स्टैंड पहुंचे वागीश बताते हैं कि शुक्रवार सुबह ही दुकान मालिक से बात की, काम करने के बजाय बरेली आने वाली बस में बैठ गया। उन्हें समझाया कि यह लॉकडाउन नहीं है, सिर्फ दो दिन की बंदी है। इस पर बोले कि पिछली बार के अनुभव ठीक नहीं हैं। बड़ी संख्या में प्रवासी दूसरे शहरों में फंस गए थे। कोई परेशानी न खड़ी हो जाए इसलिए घर पहुंच जाना ही ठीक है।

बीसलपुर में रहने वाले अवधेश कुमार भी घर वापस जाने के लिए बस के इंतजार में खड़े थे। बातचीत हुई तो पता चला कि दस दिन पहले उनके साथ छह लोग अलीगढ़ गए थे। प्राइवेट फर्म में नौकरी शुरू की थी। शुक्रवार को परिवार के लोगों ने कहा कि दो दिन सबकुछ बंद रहेगा। कोरोना संक्रमण बढ़ता जा रहा है। ऐसे में आशंका है कि सरकार इस समय को बढ़ा सकती है, इसलिए घर चले आओ। दोपहर को बस में बैठा और बरेली चला आया।

हाईवे पर आवाजाही बढ़ी, रात में बस के लिए परेशान दिखे यात्री

रात को दूसरे जिलों से लौटे लोग अपने घर तक पहुंचने के लिए परेशान दिखे। दस बजे के बाद बसों का संचालन बंद हो गया। ऐसे में पीलीभीत, शाहजहांपुर की ओर जाने वाले लोग सेटेलाइट बस स्टैंड पर वाहनों का इंतजार करते दिखे। कुछ ने ट्रक में लिफ्ट ली तो कुछ निजी वाहनों की मदद से गंतव्य तक रवाना हो सके। दूसरी ओर शुक्रवार दोपहर से ही दिल्ली-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही ज्यादा दिखी। शाम को चौराहों पर चेकिंग के दौरान बड़ी संख्या में चार पहिया वाहन सवार दिखे, जोकि दूसरे जिलों से अपने घर वापस जा रहे थे।

जिले के बॉर्डर पर पुलिस तैनात

मुरादाबाद बार्डर पर मीरगंज और शाहजहांपुर बार्डर पर फतेहगंज पूर्वी में पुलिस तैनात हो गई। इस दौरान कोई पैदल अपने जिलों की ओर जाता दिखाई दे तो रोककर किसी वाहन से भेजने को कहा गया था। ऐसी आशंका इसलिए भी थी, क्योंकि दस बजे के बाद रोडवेज बस संचालन बंद हो चुका था। हालांकि किसी भी रूट पर पैदल चलते प्रवासी नजर नहीं आए।

chat bot
आपका साथी