यूपी में जाेखिम में जान, शाहजहांपुर में सैलाब में डूबे लकड़ी के पुल से निकल रहे लोग

कलान में प्रशासन व प्रतिनिधियों की उपेक्षा पर दुश्वारियों भरी जिंदगी को आसान बनाने के लिए सलेमपुर के लेागों ने तीन वर्ष पूर्व खुद की लकड़ी का पुल बनाया। लेकिन बारिश में सैलाब से अब पुल अरिल नदी में डूब चुका है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 10:49 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 10:49 AM (IST)
यूपी में जाेखिम में जान, शाहजहांपुर में सैलाब में डूबे लकड़ी के पुल से निकल रहे लोग
यूपी में जाेखिम में जान, शाहजहांपुर में सैलाब में डूबे लकड़ी के पुल से निकल रहे लोग

बरेली, जेएनएन।  कलान में प्रशासन व प्रतिनिधियों की उपेक्षा पर दुश्वारियों भरी जिंदगी को आसान बनाने के लिए सलेमपुर के लेागों ने तीन वर्ष पूर्व खुद की लकड़ी का पुल बनाया। लेकिन बारिश में सैलाब से अब पुल अरिल नदी में डूब चुका है। लेकिन बेबस ग्रामीणों के पास पार जाने के लिए गांव में अन्य कोई संसाधन व माध्यम नही है। मजबूरन जोखिम का पर्याय बने पानी में डूबे पुल से महिला, पुरुष नदी का पार कर रहे हैं। नदी के तेज प्रवाह में पुल को बहने से रोकने के लिए ग्रामीणें को पुल को बांध रखा है। तीव्र प्रवाह के लिए लकड़ी की टेक भी लगा रखी है। लेकिन फिर भी लोगों में दहशत है।

संकट में सैकड़ों जाने

नगर पंचायत कलान से दो किलोमीटर दूरी पर बसे गांव कबरा सलेमपुर में सैकड़ों की आबादी है। बीच में नदी की वजह से बरसात के दिनों में ग्रामीणों को 15 किलोमीटर के फेर से कलान जाना पड़ता है। परेशानी देख 2018 में ग्रामीणों ने चंदा करके खुद की लकड़ी का एक पुल बनाया। इससे जिंदगी आसान हो गई। अब सैलाब में डूब जाने से सैकड़ों की जान संकट में है। दरअसल अधिकांश लोग सुबह शाम इसी पुल से नदी पार करते हैं। पानी के बहाव में यदि पुल टूटा अथवा बहा तो बड़ा हादसा हो सकता है।

पुल बनवाया नहीं लेकिन निर्माण में डाल बाधा

तमाम मिन्नतों के बाद जब प्रशासन व प्रतिनिधियों ने नहीं सुनी तो ग्रामीणों ने सहकार से समृद्धि का पुल तैयार कर और ने अरिल नदी परबांध प्रशासन को जानकारी होने पर प्रशासन ने पुल हटाने का प्रयास किया लेकिन, ग्रामीणों के एकजुट हो जाने पर प्रशासन को पीछे हटना पड़ा। अब पुल के डूब जाने पर प्रशासन ग्रामीणों की मदद को सामने नहीं आया।

ग्रामीणों में रोष

प्रधान धनराज कश्यप बताते है कि कई बार उच्चाधिकारियों को तहसील व थाना दिवस में भी प्रार्थना पत्र दिए जा चुके हैं। लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया। ग्रामीण रामअवतार कश्यप, गिरीश कश्यप, सुरेश शाक्य, बृजेश कुमार, लालाराम आदि ने पूल निर्माण के साथ त्वरित मदद ेके लिए नाव की मांग की है।

-- -- -- -- -- -- -- -- -

वर्जन

सलेमपुर में अरिल नदी पर पुल निर्माण के लिए भी प्रस्ताव भेजा जाएगा। तत्काल मदद के लिए नाव की व्यवस्था कराई जा रही है।

रमेश बाबू, उप जिलाधिकारी कलान

chat bot
आपका साथी