पासपोर्ट बनवाना हुआ और आसान, डिजिलॉकर से जुड़ी पासपोर्ट सेवा, जानिए क्या होगा लाभ

​​​​​पासपोर्ट बनवाने के साथ उसका इस्तेमाल अब और आसान हो गया है। विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट सेवा को डिजिलॉकर (डिजिटल लॉकर) प्लेटफॉर्म से जोड़ दिया है। पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदक डिजिलॉकर के जरिए दस्तावेज जमा करा सकेंगे।

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 06:37 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 06:37 AM (IST)
पासपोर्ट बनवाना हुआ और आसान, डिजिलॉकर से जुड़ी पासपोर्ट सेवा, जानिए क्या होगा लाभ
आवेदकों को ओरिजिनल दस्तावेजों को ले जाने की जरूरत नहीं होगी।

 बरेली, जेएनएन।  ​​​​​पासपोर्ट बनवाने के साथ उसका इस्तेमाल अब और आसान हो गया है। विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट सेवा को डिजिलॉकर (डिजिटल लॉकर) प्लेटफॉर्म से जोड़ दिया है। पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदक डिजिलॉकर के जरिए दस्तावेज जमा करा सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन के वक्त डिजिलॉकर का विकल्प आने पर आधार, पैनकार्ड सहित अन्य दस्तावेज डिजिलॉकर के माध्यम से ऑटोमेटिक अपलोड हो जाएंगे। आवेदकों को ओरिजिनल दस्तावेजों को ले जाने की जरूरत नहीं होगी।

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी मो. नसीम ने बताया कि नई व्यवस्था से क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय बरेली से जुड़े विभिन्न जनपदों में पासपोर्ट आवेदकों को राहत मिलेगी। पासपोर्ट को साथ रखकर चलने और खोने का झंझट भी अब खत्म हो जाएगा। पासपोर्ट बनवाने वालों को पेपरलेस सुविधा देने के उद्देश्य से व्यवस्था की शुरुआत की गई है। वर्चुअल डिजिटल लॉकर में लोगों को शैक्षिक दस्तावेज, ड्राइविंग लाइसेंस, पैनकार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी सहित तमाम डॉक्यूमेंट्स को डिजिटल स्टोर करने की सुविधा प्रदान की गई है।

डिजिलॉकर में अपने जरूरी दस्तावेजों को डिजीटली सुरक्षित तरीके से रखा जा सकता है। डिजिलॉकर आधार कार्ड से लिंक होता है। नई व्यवस्था के तहत लोगों को ओरिजिनल पासपोर्ट को अब साथ रखने की परेशानी से छुटकारा मिलेगा। जरूरी काम पड़ने पर दस्तावेज को सुरक्षित तरीके से दूसरों को शेयर किया जा सकता है। डिजिलॉकर में दस्तावेज सेव करने के लिए सबसे पहले उन्हें स्कैन कर उसे सेव करना होगा। साथ ही पासपोर्ट को डिजिलॉकर में सुरक्षित रखने के साथ पासपोर्ट बनवाने के लिए डिजिलॉकर के जरिए आधार, पैनकार्ड सहित अन्य जरूरी दस्तावेजों को जमा कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी