यात्री कृपया ध्‍यान दें, घर से निकलेंं तो पहले ट्रेन का समय जांच लें

रेलवे इन दिनों टिकटों पर ट्रेन के आने व जाने का समय नहीं अंकित कर रहा है। कोविड स्पेशल व त्योहार स्पेशल ट्रेनों के नंबर सामान्य ट्रेनों से अलग है। इसके अलावा कई ट्रेनों के समय में भी परिवर्तन किया गया है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 09:08 PM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 09:08 PM (IST)
यात्री कृपया ध्‍यान दें, घर से निकलेंं तो पहले ट्रेन का समय जांच लें
रेल टिकट पर नहीं लिखा जा रहा ट्रेन आने-जाने का समय।

बरेली, जेएनएन। कोरोना संक्रमण फैलने के बाद से रेलवे केवल कोविड स्पेशल व त्योहार स्पेशल ट्रेनों का ही संचालन कर रहा है। इसके साथ ही पहले पंजाब और अब दिल्ली में किसान अपनी मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। कई ट्रेनों में यात्रियों का लोड अधिक है तो कुछ घाटे में भी चल रही हैंं। घाटे में चलने वाली ट्रेनों को निरस्त भी किया जा रहा है। जबकि अन्य ट्रेनों के समय में बदलाव किया जा रहा है। ऐसे में रेलवे स्पेशल ट्रेनों के आने व जाने की टाइमिंग टिकट पर नहीं अंकित की जा रही है। इससे यात्रियों को दिक्कत हो रही है।

रेलवे इन दिनों टिकटों पर ट्रेन के आने व जाने का समय नहीं अंकित कर रहा है। कोविड स्पेशल व त्योहार स्पेशल ट्रेनों के नंबर सामान्य ट्रेनों से अलग है। इसके अलावा कई ट्रेनों के समय में भी परिवर्तन किया गया है। ऐसे में यात्रियों को बार-बार ट्रेन के स्टेशन पर आने के समय का पता करना पड़ रहा है। ट्रेनों में केवल कंफर्म सीट होने पर ही सफर करने की अनुमति मिल रही है। ट्रेनों के नंबर के शुरुआत में एक की जगह शून्य लग रहा है। जबकि कई ट्रेनें नए नंबरों से चलाई जा रही हैंं। इस बदलाव के चलते यात्रियों को काफी सजग रहना पड़ रहा है। टिकट में ट्रेन आने व जाने का समय लिखा होने से यात्री उसी के मुताबिक घर से निकलते थे।

एक जुलाई को जारी होता था टाइम टेबल

ट्रेनों का नया टाइम टेबल हर वर्ष एक जुलाई को जारी होता है। इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण नया टाइम टेबल जारी नहीं हो पाया। कोरोना संक्रमण समाप्त होने व परिस्थिति सामान्य होने पर नई समय सारणी के अनुसार टिकटों पर ट्रेनों के आवागमन का समय अंकित होने लगेगा। इज्जतनगर मंडल के जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि परिचालन के चलते ट्रेनों के समय में परिवर्तन किया जा रहा है। इस कारण ही टिकट पर प्रस्थान समय लिखा नहीं जा रहा है। वैसे यात्रियों को ट्रेन के आने व जाने की जानकारी एसएमएस के माध्यम से दी जा रही है। यात्री हेल्पलाइन नंबर 139 या रेलवे की दूसरी वेबसाइट पर ट्रेन आने के समय का पता कर सकते हैं।

हेल्‍पलाइन से ट्रेनों की जानकारी लेना आसान नहीं 

यात्री रणबीर सिंह ने बताया कि हेल्पलाइन नंबर 139 पर ट्रेन के आगमन का पता करना इतना आसान नहीं है। टिकट पर ट्रेन आने का समय लिखा होना चाहिए। जिससे ट्रेन आने का समय स्पष्ट हो सके कि किस समय ट्रेन आएगी। लुधियाना जाना है एक घंटे से स्टेशन पर बैठा हूं।  पुष्प कुमार सिंह ने बताया, रतलाम जाने के लिए आधे घंटे से स्टेशन पर बैठा हूं, पूछताछ काउंटर पर भी सही जानकारी नहीं मिल रही है। ट्रेन में समय न लिखे होने से दिक्कत तो होती है। जीसान खान ने बताया, रेलवे केवल इस समय बढ़ाकर किराया ही वसूल रहा है। यात्री सुविधा पर ध्यान न के बराबर दिया जा रहा है। 139 पर भी अभी जानकारी नहीं की है। 

chat bot
आपका साथी