Overbridge News : बरेली के जिला अस्पताल में अब मरीजों को भर्ती करने के लिए नहीं रोकना पड़ेगा ट्रैफिक, 2.90 करोड़ से बनेगा ओवरब्रिज

Overbridge News जिला अस्पताल में मरीजों को भर्ती करने के लिए अब ट्रैफिक को रोकना नहीं पड़ेगा। स्ट्रेचर में मरीज भीड़ में घुसे बिना ही वार्डों में शिफ्ट हो सकेंगे। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत अगले हफ्ते फुट ओवरब्रिज का निर्माण शुरू होने की उम्मीद है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sun, 11 Jul 2021 09:21 AM (IST) Updated:Sun, 11 Jul 2021 09:21 AM (IST)
Overbridge News : बरेली के जिला अस्पताल में अब मरीजों को भर्ती करने के लिए नहीं रोकना पड़ेगा ट्रैफिक, 2.90 करोड़ से बनेगा ओवरब्रिज
Overbridge News : बरेली के जिला अस्पताल में अब मरीजों को भर्ती करने के लिए नहीं रोकना पड़ेगा ट्रैफिक

बरेली, जेएनएन। Overbridge News : जिला अस्पताल में मरीजों को भर्ती करने के लिए अब ट्रैफिक को रोकना नहीं पड़ेगा। स्ट्रेचर में मरीज भीड़ में घुसे बिना ही वार्डों में शिफ्ट हो सकेंगे। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत अगले हफ्ते फुट ओवरब्रिज का निर्माण शुरू होने की उम्मीद है। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर दी गई है।

महाराणा प्रताप संयुक्त जिला चिकित्सालय दो हिस्सा में बंटा हुआ है। एक हिस्से में प्रशासनिक भवन, ओपीडी, ओटी व इमरजेंसी है। वही, दूसरे हिस्से में आर्थोपेडिक वार्ड, जनरल वार्ड, टीबी वार्ड, आइसोलेशन वार्ड स्थित हैं। अक्सर इमरजेंसी ने मरीज को वार्ड में शिफ्ट करने के लिए स्ट्रेचर पर जिला अस्पताल रोड से होकर निकलना पड़ता है। स्ट्रेचर में लेटे मरीज को हादसे से बचाने के लिए कर्मचारी दोनों ओर से ट्रैफिक को रोक देते हैं। तब मरीज शिफ्ट हो पाता है।

ऐसे में अक्सर कई बार हादसे की चिंता रहती है। इस समस्या से समाधान के लिए पिछले साल स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत अस्पताल के दो हिस्सों को जोड़ने के लिए फुट ओवरब्रिज की मंजूरी दी गई। इसके निर्माण के लिए करीब 2.90 करोड़ रुपये स्वीकृत किया गया है। कानपुर की कंपनी एमएचपीएल को कार्यदायी संस्था बनाया गया है।

तीन लिफ्ट लगेंगी, मरीजों को होगी आसानी 

फुट ओवरब्रिज की लंबाई करीब सवा सौ मीटर होगी। इसके साथ ही करीब दो मीटर पुल की चौड़ाई रखी गई है। फुट ओवरब्रिज को सड़क पार वार्डों के पास उतारा जाएगा। वही, दूसरी ओर यह प्रशासनिक भवन के पास और इमरजेंसी के पास उतारा जाएगा। तीनों जगह लिफ्ट लगाई जाएगी, जहां से मरीज को स्ट्रेचर के साथ पुल के ऊपर लाया जाएगा फिर पुल से दूसरी ओर लिफ्ट से नीचे उतारा जाएगा।

जिला अस्पताल के पास फुट ओवरब्रिज निर्माण के लिए टेंडर किया जा चुका है। कार्यदायी संस्था जल्द फुट ओवरब्रिज का निर्माण शुरू करेगी। इससे मरीजों व अस्पताल के स्टाफ को काफी सहूलियत होगी।- अभिषेक आनंद, सीईओ, स्मार्ट सिटी कंपनी

chat bot
आपका साथी