बरेली में नहीं कट रहा एक लाख वाहनों की आरसी से लोन, जानिए क्या है वजह

Bareilly RTO News शहर के एक लाख से अधिक लोग लोन चुकाने के बाद आरटीओ में रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट से लोन कटवाने के लिए चक्कर काट रहे हैं। 90 दिन निर्धारित समय निकल गया और फाइनेंस कंपनी ने सत्यापन रिपोर्ट नहीं लगाई।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 09:58 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 09:58 AM (IST)
बरेली में नहीं कट रहा एक लाख वाहनों की आरसी से लोन, जानिए क्या है वजह
बरेली में नहीं कट रहा एक लाख वाहनों को आरसी से लोन, जानिए क्या है वजह

बरेली, अंकित शुक्ला। Bareilly RTO News : शहर के एक लाख से अधिक लोग लोन चुकाने के बाद आरटीओ में रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट से लोन कटवाने के लिए चक्कर काट रहे हैं। 90 दिन निर्धारित समय निकल गया और फाइनेंस कंपनी ने सत्यापन रिपोर्ट नहीं लगाई। वाहन का लोन चुकाने के बाद मालिक आरटीओ में आवेदन कर इसे आरसी से हटाने के लिए अपडेट कराने को आनलाइन आवेदन करना होता है। आरटीओ में इसकी पुष्टि के लिए फाइनेंस कंपनी को रजिस्टर्ड डाक से पत्र भेजा जाता है और ईमेल भी करता है। आरटीओ से इसकी पुष्टि के लिए फाइनेंस कंपनी को रजिस्टर्ड डाक से पत्र भेजा जाता है और ईमेल भी करता है। इसका जवाब 90 दिन के अंदर न मिलने पर आवेदन निरस्त हो जाता है। दोबारा आवेदन करने पर फाइनेंस कंपनी एक हजार रुपये फीस वसूलती है। इससे वाहन स्वामी की जेब पर आर्थिक बोझ पड़ता है।

बैंक और कंपनी नहीं देती जानकारी 

सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन मनोज सिंह ने बताया कि आवेदन मिलते ही विभाग संबंधित फाइनेंस कंपनी को पत्र और ईमेल भेजकर एनओसी की सत्यता की रिपोर्ट मांगता है। फाइनेंस कंपनी और बैंक जानकारी देने में बहुत देरी करते हैं। इसके चलते एनओसी की वैधता खत्म हो जाती है। इस पर वाहन स्वामी को फिर से पूरी प्रक्रिया पूरी करनी पड़ती है। इसके लिए फाइनेंस कंपनियों को समय-समय पर लेटर भेजकर अलर्ट किया जाता है।

बैंक जारी करते हैं क्लोजर लेटर

ग्राहक के लोन चुकाने के बाद बैंक या कर्जदाता नो ड्यूज सर्टिफिकेट या क्लोजर लेटर जारी करते हैं। ये सर्टिफिकेट या लेटर ही इस बात का प्रमाण होता है कि आप लोन का भुगतान कर चुके हैं। कुछ बैंक एनडीसी के साथ-साथ स्टेटमेंट आफ अकाउंट भी जारी करते हैं। ग्राहकों को बैंक के ऐसे दस्तावेज संभाल कर रखने चाहिए। अगर बाद में ऐसे लोन को लेकर क्रेडिट स्कोर में कुछ गड़बड़ी होती है तो इसके लिए कर्ज चुकाने के बाद मिले स्टेटमेंट आफ अकाउंट मददगार साबित होता है।

केस -1

गुलाब नगर रानी साहब की बगिया निवासी राहुल कुमार ने आठ माह पहले लोन चुकाने के बाद अपनी कार की आरसी से वाहन ऋण (हाइपोथिकेशन) खत्म कराने के लिए फाइनेंस कंपनी से एनओसी लेकर आरटीओ में जमा की थी। एनओसी वैधता के निर्धारित 90 दिन पूरे हो गए और सत्यापन के अभाव में एनओसी निरस्त हो गई। इसके बाद राहुल ने दुबारा आवेदन किया तो फाइनेंस कंपनी ने उनसे एक हजार रुपये लिए।

केस - 2

कर्मचारी नगर निवासी महेंद्र कुमार ने मोटरसाइकिल की आरसी से ऋण कटवाने के लिए पिछले माह आरटीओ में आवेदन किया था। कंपनी की एनओसी की सत्यता पता करने के लिए आरटीओ से आवेदन के दिन ही रजिस्टर्ड डाक से पत्र और ई-मेल भेज दिया था। लेकिन अभी तक कंपनी जारी एनओसी के संबंध में कोई जवाब नहीं भेजा है।

एक नजर वाहनों पर

कुल पंजीकृत वाहन : 7,07,389

दो पहिया वाहन : 6,38,399

चार पहिया वाहन : 68,990

लोन की एनओसी में कुछ बैंक दो से तीन माह का समय होता है। जबकि कुछ में डेट ही नहीं होती है। रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र पर लोन काटने के लिए बैंक से जारी पत्र की सत्यता के लिए ई-मेल मांगा जाता है। जिसके मिलने के बाद ही उसे काटा जाता है। - मनोज सिंह, एआरटीओ प्रशासन

chat bot
आपका साथी