बरेली में 37 अपात्र लोगों के खातों में पहुंचे सम्मान निधि के डेढ़ लाख

बरेली जनपद के 37 अपात्रों की भी फीडिंग हो गई और उन्हें योजना का लाभ मिल गया। जिसके बाद सभी को नोटिस जारी कर भारत सरकार के कोष में आयी रकम को वापस जमा कराया जा रहा है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sun, 03 Jan 2021 10:46 AM (IST) Updated:Sun, 03 Jan 2021 10:46 AM (IST)
बरेली में 37 अपात्र लोगों के खातों में पहुंचे सम्मान निधि के डेढ़ लाख
बरेली में 37 अपात्र लोगों के खातों में पहुंचे सम्मान निधि के डेढ़ लाख

बरेली, जेएनएन। केंद्र सरकार ने किसानों के हित के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना एक सितंबर 2018 से लागू की है। इस योजना के तहत पात्र किसानों का छह हजार रुपये वार्षिक देने का प्राविधान है। योजना की शुरुआत होने के बाद शासन के निर्देश पर कृषि व राजस्व विभाग की ओर किसानों का चयन कर ऑनलाइन अभिलेखों की आनलाइन फीडिंग कराई गई। ऐसे में जनपद के कुल 37 अपात्रों की भी फीडिंग हो गई और उन्हें योजना का लाभ मिल गया। जिसके बाद सभी को नोटिस जारी कर भारत सरकार के कोष में आयी रकम को वापस जमा कराया जा रहा है।

बरेली जनपद में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किस्त 37 अपात्र लोगों के खातों में डेढ़ लाख रुपये पहुंच गए। इन अपात्र लोगों में नौ सरकारी कर्मचारी भी शामिल थे। जिन्होंने स्वयं ही उप कृषि निदेशक कार्यालय पहुंचकर इसकी जानकारी देने के बाद भारत सरकार के कोष में आयी सम्मान निधि का 64 हजार रुपया जमा किया है।

जबकि 28 लोग ऐसे अभी भी हैं जो कि किसान न होने के बावजूद इनके खातों में योजना का पैसा पहुंचा है। ऐसे लोगों को ट्रेस करने के बाद इन सभी लोगों को नोटिस जारी करते हुए रुपये लौटाने के लिए कहा जा रहा है। उप कृषि निदेशक अशोक यादव ने बताया कि ऑनलाइन फीडिंग के दौरान 28 अपात्र लोग जिनका दूसरे किसानों से नाम, पता मिल रहा था का भी गलती से सत्यापन हो गया। जिससे उन्हें योजना का लाभ मिल गया।

दोबारा सत्यापन कराने पर मालूम हुआ कि जनपद में कुल 28 लोग अपात्र होने के बाद भी योजना का लाभ ले रहे हैं। ऐसे लोगों के खातों में तुरंत रोक लगाने के साथ ही उन्हें नोटिस जारी कर भारत सरकार से मिली रकम को वापस सरकार के कोष में जमा कराने को कहा गया है। सभी से जल्द ही किश्त का भुगतान जमा कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी