22 जनवरी को 25 केंद्रों पर होगा वैक्सीनेशन, 49 सौ स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगी वैक्सीन

कोरोना संक्रमण के खिलाफ पहले चरण का ट्रायल सफल हो चुका है। शहर में वैक्सीन के दुष्प्रभाव संबंधी कोई केस भी सामने नहीं आए हैैं। ऐसे में अब जिले में 22 जनवरी से पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों का वैक्सीनेशन मूल योजना के अनुसार होगा।

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 04:50 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 05:21 PM (IST)
22 जनवरी को 25 केंद्रों पर होगा वैक्सीनेशन, 49 सौ स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगी वैक्सीन
कोरोना संक्रमण के खिलाफ पहले चरण का ट्रायल सफल हो चुका है।

बरेली, जेएनन। कोरोना संक्रमण के खिलाफ पहले चरण का ट्रायल सफल हो चुका है। शहर में वैक्सीन के दुष्प्रभाव संबंधी कोई केस भी सामने नहीं आए हैैं। ऐसे में अब जिले में 22 जनवरी से पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों का वैक्सीनेशन मूल योजना के अनुसार होगा। मंगलवार को स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों ने वैक्सीनेशन की तैयारियों के बारे में बैठक ली। तय हुआ कि 25 केंद्रों पर पंजीकृत लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इन केंद्रों पर 49 सेशन लगेंगे। चूंकि हर सेशन पर 100 स्वास्थ्य कर्मचारियों का वैक्सीनेशन होना प्रस्तावित है। ऐसे में शुक्रवार को करीब 4900 लोगों का वैक्सीनेशन होने की उम्मीद है।

 आयुर्वेदिक व जिला अस्पताल भी बनेंगे केंद्र

जो केंद्र तय किये जाएंगे, उनमें सबसे अहम जिला अस्पताल और राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज होंगे। दोनों जगह ही काफी स्वास्थ्यकर्मी हैैं। यहां एक से ज्यादा सेशन बनाए जाने की जरूरत होगी। इसके अलावा 11 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र होंगे। जहां पहले ट्रायल हो चुका है, वो सभी आठ केंद्र भी शामिल होंगे। शहर के अन्य सरकारी व निजी अस्पताल भी होंगे।

 डीएम जानेंगे तैयारियों के हाल

जिलाधिकारी नितीश कुमार बुधवार को स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इस मीटिंग में वैक्सीनेशन से जुड़ी पहले चरण की तैयारियों पर चर्चा होगी। वहीं, कोविन एप, पंजीकरण से जुड़ी बुनियादी जानकारी भी साझा की जाएंगी।

 वैक्सीनेशन से पहले प्रशिक्षण 

16 जनवरी को हुए पहले चरण के ट्रायल के दौरान 516 लोगों को वैक्सीन लगाई गई थी। हालांकि इस दौरान ज्यादा अव्यवस्था नहीं हुई थी। लेकिन मूल वैक्सीनेशन शुक्रवार को ही होगा। ऐसे में वैक्सीनेशन के दौरान किसी तरह की चूक न हो, इसलिए गुरुवार को वैक्सीनेटर, वैरिफायर और पंजीकरण करने वालों की ट्रेनिंग होगी।जिला प्रॉतिरक्षण अधिकारी डॉ. आरएन सिंह का कहना है कि वैक्सीनेशन के लिए केंद्र और सेशन तय हो चुके हैैं। अब सेशन के दौरान काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों की ट्रेनिंग की जाएगी। जिससे 22 जनवरी को किसी तरह की चूक न हो।

chat bot
आपका साथी