अब मोबाइल एप से लीजिए डाक विभाग की डिजिटल सेवाओं का लाभ, घर बैठकर ट्रैक कर सकेंगे कोरियर

कोविड में लोगों को घरों पर रुपये मुहैया कराने के साथ ही पोस्ट ऑफिस में ही कहाड़ा सैनिटाइजर मास्क एलईडी गंगाजल समेत अन्य चीजों की बिक्री भी पोस्ट ऑफिस में शुरु की गई। वहीं अब डाक विभाग ने डिजटलीकरण की ओर भी कदम बढ़ाए हैं।

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 09:30 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 04:51 PM (IST)
अब मोबाइल एप से लीजिए डाक विभाग की डिजिटल सेवाओं का लाभ, घर बैठकर ट्रैक कर सकेंगे कोरियर
आपदा को अवसर में कैसे बदला जाता है। ये कोई बरेली के बड़े पोस्ट ऑफिस से सीखे।

बरेली, जेएनएन। आपदा को अवसर में कैसे बदला जाता है। ये कोई बरेली के बड़े पोस्ट ऑफिस से सीखे। कोरोना काल में कई ऐसे काम थे जो पोस्ट ऑफिस ने शुरु किए। कोविड में लोगों को घरों पर रुपये मुहैया कराने के साथ ही पोस्ट ऑफिस में ही कहाड़ा, सैनिटाइजर, मास्क, एलईडी, गंगाजल समेत अन्य चीजों की बिक्री भी पोस्ट ऑफिस में शुरु की गई। वहीं अब डाक विभाग ने डिजटलीकरण की ओर भी कदम बढ़ाए हैं। विभाग ने अपना एक पोस्ट इंफो के नाम से मोबाइल एप लांच किया है। जिसके माध्यम से भारतीय डाक डिजिटल सेवाओं का लाभ लोग कहीं से भी उठा सकेंगे। जिसकी सहायता से घर बैठे डाक ट्रैक करने व पिनकोड एक्सेस करने, पास का पोस्ट आफिस सर्च करने, इंश्योरेंस संबंधी जानकारी एक ही एप के माध्यम से ले सकेंगे।

अब उपभोक्ताओं को डाक या कोरियर आया है या नहीं, इसकी जानकारी लेने के लिए डाक विभाग के कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।  डाक विभाग ने विभाग की सेवाएं लेने वाले उपभोक्ताओं की परेशानी को देखते हुए पोस्ट इंफो एप्लीकेशन तैयार की है। जिसके माध्यम से उपभोक्ता घर बैठे ही एक क्लिक पर उनकी डाक या कोरियर कहां तक पहुंची है, जान सकेंगे। एप में स्पीड पोस्ट के अलावा विभाग में निकलने वाली वैकेंसी का ब्योरा भी अपडेट किया जाएगा। इसके अलावा देश के किसी भी डाकघर का पिन कोड व लोकेशन भी पता किया जा सकता है। साथ ही उपभोक्ता की ओर से अगर विभाग की गलतियों की किसी भी तरह की शिकायत की गई तो उसके निस्तारण का ब्योरा भी एप पर होगा। एप के माध्यम से उपभोक्ता फीडबैक भी दे सकेंगे।

 क्या कहते हैं अधिकारी

प्रवर डाक अधीक्षक पीके सिंह का कहना है कि विभाग के पोस्ट इंफो एप में एक साथ कई फीचर दिए गए हैं। जिसकी सहायता से घर बैठे तमाम जानकारियों का पता चल सकेगा। किसी प्रकार की शिकायत भी एप के माध्यम से की जा सकेगी।

chat bot
आपका साथी