अब नहीं लुटेगी सर्राफ की दुकान...बरेली पुलिस कर रही ये काम

अब नहीं लुटेगी सर्राफ की दुकान...बरेली पुलिस कर रही ये काम

लुटेरों के निशाने पर सर्वाधिक सर्राफ होते हैं। सर्राफ व्यवसायियों के साथ आय दिन घटनाएं घट रही है। ऐसे में बरेली पुलिस ने अनूठी पहल की है। इस पहल के तहत बरेली पुलिस सर्राफा व्यवसायियाें को सुरक्षा प्रदान करेगी।

Publish Date:Sat, 23 Jan 2021 12:51 PM (IST) Author: Ravi Mishra

बरेली, जेएनएन।  लुटेरों के निशाने पर सर्वाधिक सर्राफ होते हैं। सर्राफ व्यवसायियों के साथ आय दिन घटनाएं घट रही है। ऐसे में बरेली पुलिस ने अनूठी पहल की है। इस पहल के तहत बरेली पुलिस सर्राफा व्यवसायियाें को सुरक्षा प्रदान करेगी। मतलब यदि सर्राफ माल लेकर कही आते जाते हैं और उन्हें सुरक्षा की जरूरत होती है। तो उन्हें सुरक्षा उपलब्ध होगी।

इस नई पहल के बारे में जानकारी साझा करते हुए एसपी देहात राजकुमार अग्रवाल ने बताया कि सर्राफा व्यवसायी यदि कई नगदी और आभूषण लेकर आते-जाते हैं। उन्हें यह महसूस होता कि सुरक्षा की जरूरत हैं। तो उन्हें संबंधित थाना पुलिस को जानकारी देनी होगी। पुलिस सर्राफ से यह बात बिल्कुल भी नहीं पूछेगी कि उनके पास नकदी कितनी है या आभूषण की कीमत क्या है।

सामान्य तौर पर इन्हीं सब बातों से बचने के लिए सर्राफ बचते हैं। इसीलिए यह व्यवस्था कि गई कि सर्राफ से कीमत व धनराशि पूछने के बजाय उनकी सुरक्षा प्राथमिकता होगी। जानकारी मिलते ही पुलिसकर्मी उनकी सुरक्षा में भेजे जाएंगे। सर्राफ का कार्य पूरा होने के बाद पुलिसकर्मी वापस लौट आएंगे।

प्रत्येक सर्राफ लगवाएगा सीसीटीवी

देहात क्षेत्र में घटनाओं को देखते हुए एसपी देहात ने प्रत्येक सर्राफा व्यवसायियों को सीसीटीवी अनिवार्य रूप से लगाने की बात कही है। इस पर सभी सर्राफा व्यवसायियों ने सहमति दी है।

डमी डीवीआर लगाएंगे सर्राफ

ज्यादातर सर्राफ के वहां लूट की घटनाओं को अंजाम देने के बाद बदमाश डीवीआर भी साथ लेकर चले जाते हैं। ऐसे में अब सर्राफा व्यवसायी डमी डीवीआर रखेंगे। मूल डीवीआर गुप्त जगह रखी जाएगी। इससे घटना के बाद मूल डीवीआर से बदमाशों की आसानी से शिनाख्त की जाएगी। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.