Bareilly Corona News : अब है कोविड वैक्सीनेशन की बारी, बरेली में स्ट्रेन से लड़ने की तैयारी पूरी

कुछ दिन पहले लैटिन अमेरिका से लौटे बरेली के मर्चेंट नेवी के शिप कैप्टन संक्रमित पाए गए। यह नया स्ट्रेन (बी-117) भी उन्हीं लोगों में पाया गया है जिनमें कोरोना की पुष्टि हुई है। हालांकि शिप कैप्टन में अब तक इस नए स्ट्रेन (बी-117) की पुष्टि नहीं हुई है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Mon, 28 Dec 2020 07:50 AM (IST) Updated:Mon, 28 Dec 2020 07:50 AM (IST)
Bareilly Corona News : अब है कोविड वैक्सीनेशन की बारी, बरेली में स्ट्रेन से लड़ने की तैयारी पूरी
स्वास्थ्य विभाग ने स्ट्रेन की आशंका को देखते हुए कोविड अस्पताल में बनाया 60 बेड का वार्ड।

बरेली, जेएनएन। Bareilly Corona News : कोरोना का संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ कि उससे पहले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन (बी-117) का खतरा बढ़ गया है। अब स्वास्थ्य विभाग ने इससे निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। कोविड अस्पताल के एक हिस्से को स्ट्रेन वार्ड बना दिया गया है, जिसमें 60 बेड हैं। दूसरी तरफ जिले में कोविड वैक्सीनेशन की तैयारी भी जोरशोर से चल रही है। इसके लिए अब तक 90 स्थान चिह्नित कर लिए गए हैं। जिले के 90 स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग के 450 कर्मचारी 25 हजार लोगों को प्रथम चरण में वैक्सीन लगाएंगे।

कुछ दिन पहले लैटिन अमेरिका से लौटे बरेली के मर्चेंट नेवी के शिप कैप्टन संक्रमित पाए गए। यह नया स्ट्रेन (बी-117) भी उन्हीं लोगों में पाया गया है जिनमें कोरोना की पुष्टि हुई है। हालांकि शिप कैप्टन में अब तक इस नए स्ट्रेन (बी-117) की पुष्टि नहीं हुई है। उनका सैंपल दिल्ली स्थित काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआइआर) को भेजा गया है। लेकिन इससे पहले एहतियात के तौर पर शिप कैप्टन को स्ट्रेन (बी-117) के लिए बनाए गए 60 बेड के वार्ड में ही रखा गया है। विभाग ने इससे निपटने के लिए सर्विलांस टीम को एक्टिव कर दिया है। वह देश से बाहर से आने वाले लोगों को ट्रेस कर रही है। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. रंजन गौतम  ने बताया कि अब तक 23 लोगों को ट्रेस किया जा चुका है, जिसमें एक व्यक्ति में कोरोना संक्रमण पाया गया है। जिन लोगों की लिस्ट दिल्ली, लखनऊ आदि से प्राप्त होगी उनको तत्काल ट्रेस कर जांच कराई जाएगी।

कोविड वैक्सीनेशन के लिए हैं तैयार हम

कोरोना संक्रमण से लड़ते हुए करीब दस माह बीत गए हैं। अब वैक्सीनेशन की बारी है। संभावना है कि जनवरी के अंतिम सप्ताह तक वैक्सीन आ जाएगी। इसके लिए जिले में तैयारियां जारी हैैं। प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मियों का वैक्सीनेशन किया जाना है। वैक्सीन रखने के लिए कोल्ड चेन रूम भी तैयार है, जो काम बचा है वह जल्द पूरा हो जाएगा। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. रंजन गौतम ने बताया कि कोरोना के नए स्ट्रेन (बी-117) के लिए सर्विलांस और आइडीएसपी टीम को निर्देशित कर दिया गया है। विदेश से आने वाले लोगों को ट्रेस किया जा रहा है। लैटिन अमेरिका से लौटे शिप कैप्टन में कोविड संक्रमण की पुष्टि हुई है। उनका सैंपल दिल्ली भेजा गया है। कोविड अस्पताल में 60 बेड का स्ट्रेन वार्ड भी तैयार करा लिया गया है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. आरएन सिंह ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए जिला तैयार है। वैक्सीन कब आएगी इसकी फिलहाल अभी कोई जानकारी नहीं है। लेकिन वैक्सीन लगाने वाले कर्मियों को प्रशिक्षण दे दिया गया है। जिले में कहां कहां वैक्सीन लगाई जाएगी, इसके लिए स्थान चिन्हित कर लिए गए हैं। निजी अस्पतालों से भी कर्मियों की मदद ली जाएगी।

chat bot
आपका साथी