top menutop menutop menu

अलीगंज सचिव सस्पेंड, डीपीआरओ को नोटिस

बरेली, जेएनएन : अपर मुख्य सचिव और जिले के नोडल अधिकारी नवनीत सहगल ने दूसरे दिन शहर से गांव तक निरीक्षण किया। अधिकतर जगह गंदगी दिखी तो भड़के। अलीगंज ग्राम पंचायत की हालत देखकर ग्राम पंचायत सचिव को सस्पेंड और डीपीआरओ को नोटिस देने के निर्देश दिए। वहीं, अलग-अलग जगह निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य महकमे की कमी भी उजागर हुई। सर्विलांस और सर्वे संबंधी खामियां मिलीं। उन्होंने सीएमओ डॉ. विनीत शुक्ला से सभी तहसीलों को सैंपल टारगेट निश्चित करते हुए संदिग्धों की जाच बढ़ाने के लिए कड़े निर्देश दिए। उन्होंने जिला अस्पताल लैब उद्घाटन, आइवीआरआइ की जैविक संक्रमण जाच लैब का निरीक्षण करने के साथ नगर निगम कार्यालय से स्वच्छता रैली को हरी झंडी भी दिखाई।

------------------

स्पॉट एक : खुर्रम गौटिया फोटो

नालियों में गोबर देखकर भड़के, सभी डेरियों के होंगे चालान

सबसे पहले नोडल अधिकारी खुर्रम गौटिया की मलिन बस्ती पहुंचे। डीएम नितीश कुमार, सीडीओ चंद्रमोहन गर्ग, नगर आयुक्त अभिषेक आनंद, एडीएम प्रशासन वीके सिंह समेत पूरा अमला साथ था। नवनीत सहगल सबसे आगे गलियों में पहुंचे। नालियों में गोबर बहता मिला। एक डेरी तक पहुंचने के बाद नाराजगी जताई। कहा अभियान चलाएं, ऐसी डेरियों के खिलाफ लगातार चालान हों। प्लान तैयार करिए ताकि गोबर बायो गैस प्लाट को सप्लाई हो सके। नगर आयुक्त से पीपीपी मॉडल पर दो-दो वार्ड में निकलने वाले गोबर निस्तारण के लिए ठोस कार्ययोजना बनाने को कहा। लोगों ने नोडल अधिकारी को बताया कि अमूमन सफाई करने वाले कभी-कभार आते हैं। आज कई बार आए। वहीं, स्वास्थ्य विभाग की सर्वे टीम के बाबत पता चला कि तापमान मापने लोग आए थे लेकिन उनके पास थर्मामीटर नहीं था। ----------------

स्पॉट दो : जिला अस्पताल

बीएसएल-2 लैब का उद्घाटन हुआ, 500 जाच रोज का लक्ष्य

अब कोरोना संदिग्ध मरीजों की जाच जिला अस्पताल में बीएसएल-2 लैब में हो सकेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ऑनलाइन मौजूदगी में नवनीत सहगल ने लैब का उद्घाटन किया। इससे पहले लैब में रुककर काफी देर तक कार्यप्रणाली जानी। अब लैब में एक बार मे 14 सैंपल की जाच हो सकेगी। रिपोर्ट भी महज दो घटे में मिलेगी। सीडीओ विनीत शुक्ला से तहसीलवार लक्ष्य निर्धारित कर हर हाल में रोज 500 सैंपल की जाच को कहा।

-------------- स्पॉट तीन : आवला कच्चा कटरा

सíवलास-रिकॉर्ड गड़बड़ी, तालाब भी गायब

नवनीत सहगल आवला के गाव कच्चा कटरा पहुंचे। मोहल्ले में आशा हेमलता और स्वास्थ विभाग कर्मचारियों के साथ निरीक्षण किया। कोरोना स्टीकर चस्पा नहीं होने पर नाराज हुए। एक बुजुर्ग महिला के घर का ताला बंद था। आशा से पूछा कि घर बंद मिलने पर क्या करती हो? आशा ने दोबारा आकर पूछताछ और थर्मल स्कैनिंग की बात कही, लेकिन वह संतुष्ट नहीं हुए। घरों में जाकर बातचीत की। हर घर का सर्वे करने का निर्देश दिया। जाच में रिकॉर्ड भी व्यवस्थित नहीं मिले। कर्मचारी यह भी नहीं बता सके कि कोई व्यक्ति घर पर नहीं मिलता तो सर्विलास कैसे करते हैं। वहीं, नोडल अधिकारी की नजर कूड़े से तकरीबन पटे एक तालाब पर पड़ी। उन्होंने तालाब को वास्तविक स्वरूप में लाने की बात कही। वहीं, पास ही टावर का एसडीएम कमलेश कुमार की कोर्ट में लंबित मामला भी दो दिन में खत्म करने के आदेश दिए।

----------------

स्पॉट चार : रामनगर रोड फुंदनपुर

डीपीआरओ से बोले- तुम्हारे कोई भी गाव साफ नहीं

रामनगर रोड पर गाव फुंदनपुर में नोडल अधिकारी पहुंचे। लोगों ने किसान सम्मान निधि, पेंशन और साफ-सफाई की शिकायतें रखीं। नोडल अधिकारी डीपीआरओ पर भड़के। कहा तुम्हारे किसी भी गाव में सफाई नहीं मिली। थर्मल स्कैनिंग मशीन ठीक नहीं मिली। रिकॉर्ड भी व्यवस्थित नहीं थे। स्वास्थ्य कर्मचारियों ने बताया कि सर्वे में दो बुखार के संदिग्ध मरीज मिले थे। इस पर पूछा कि उनका क्या किया, क्वारंटाइन या आइसोलेट? तो कोई जवाब नहीं मिला। छिड़काव होते देखकर पूछा कि क्या है? जवाब मिला कि एंटी लार्वा। उन्होंने चौंककर पूछा कि सैनिटाइजेशन क्यों नहीं करवा रहे। प्राथमिक विद्यालय की संतोषजनक मिली। उन्होंने एरिया के सारे नल ठीक करवाने के निर्देश दिए। ----------

स्पॉट पाच व छह : अलीगंज

दो महीने में लगेगी जैविक गुड़ बनाने की इंडस्ट्री

अलीगंज से लौटते हुए पाड़ा गाव में उन्होंने 2.5 हेक्टेयर में जैविक गुड़ बनाने की फैक्ट्री देखने के लिए ठहरे। सीडीओ चंद्रमोहन गर्ग ने उन्हें बताया कि जमीन मिल चुकी है। एक निजी कंपनी से बात भी हो चुकी है। प्रस्ताव पास है, अब जल्द ही काम शुरू करवा दिया जाएगा। उन्होंने दो महीने के अंदर फैक्ट्री शुरू कराने के लिए कहा। बरेली में ऐसी दो फैक्ट्री लगाई जानी है। इससे पहले अलीगंज ग्राम पंचायत में दौरे के दौरान गंदगी देखकर नोडल अधिकारी रुके। एक दुकान में पर तैयार मिठाई पर मक्खी भिनभिनाते देख नाराजगी जताई। मझगवा की ओर जाने वाली सड़क पर सफाई कराने को कहा। स्पॉट सात : सर्किट हाउस

जनप्रतिधियों से ली सलाह - कोरोना संक्रमण कम कैसे करें

सर्किट हाउस में आंवला सांसद धर्मेंद्र कश्यप, बिथरीचैनपुर विधायक राजेश मिश्रा और शहर विधायक डॉ.अरुण कुमार के साथ नोडल अधिकारी ने कोरोना संक्रमण कम करने पर विमर्श किया। शह विधायक ने जांच बढ़ाने और हॉटस्पॉट के पास रैंडम सैंपलिंग और चौराहों पर भी औचक सैंपलिंग का सुझाव दिया। सेंट्रल जेल जमीन पर रोडवेज बस अड्डा की धीमी गति भी तेज कराने को कहा। बिथरी चैनपुर विधायक ने कहा कि एसडीएम सदर कोविड-19 के संबंध में अच्छा काम कर सकते हैं। स्वास्थ्य महकमा उनसे राय नहीं लेते। वहीं, आंवला सांसद धर्मेंद्र कश्यप ने सड़क निर्माण में धांधली, राशन वितरण और अनाज उठान में गड़बड़ी का मुद्दा उठाया। कहा कि क्यारा क्षेत्र मे बड़े स्तर पर राशन की कालाबाजारी पकड़ी गई, लेकिन कुछ नहीं हुआ। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की दिक्कत के अलावा। लालफाटक निर्माण में हीलाहवाली का मुद्दा भी उठाया।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.