ड्राइविंग लाइसेंस का काम रुका, अब दो मई से शुरू होगा नया सॉफ्टवेयर

बरेली आरटीओ दफ्तर में ड्राइविंल लाइसेंस का काम दो मई तक रोक दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Apr 2018 11:29 AM (IST) Updated:Wed, 25 Apr 2018 11:29 AM (IST)
ड्राइविंग लाइसेंस का काम रुका, अब दो मई से शुरू होगा नया सॉफ्टवेयर
ड्राइविंग लाइसेंस का काम रुका, अब दो मई से शुरू होगा नया सॉफ्टवेयर

बरेली (बरेली): अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी कामकाज कराने के बारे में सोचकर परिवहन विभाग के इलाकाई दफ्तर जा रहे हैं तो कुछ दिन ठहर जाइये। संभागीय परिवहन विभाग के कार्यालय में दो मई से ही नए सॉफ्टवेयर सारथी-4 पर ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी कामकाज होंगे। पहले पुराने सॉफ्टवेयर यानी सारथी-2 पर कामकाज की अवधि 26 अप्रैल थी। लखनऊ स्थित नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर से कामकाज को तत्काल रोकने का आदेश दे दिया गया है। ऐसे में अब ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी कामकाज तत्काल रोक दिया गया है। सारथी-4 लॉन्च होने के बाद आवेदन में फोटो, हस्ताक्षर, आयु व पते का प्रमाण पत्र ऑनलाइन अपलोड होंगे। इससे फॉर्म व प्रमाण पत्रों में लगने वाले कागजों की बचत होगी। इसके अलावा ऑनलाइन पेमेंट भी होने से दलाल व्यवस्था पर भी काफी हद तक लगाम लगेगी।

बैकलॉग खत्म करने के लिए लिया फैसला

पहले परिवहन विभाग की ओर से 26 अप्रैल तक पुराने सॉफ्टवेयर पर कामकाज होना था। इससे बैकलॉग काफी हद तक बढ़ जाएगा। ऐसी स्थिति में सॉफ्टवेयर अपडेट होने तक कामकाज नहीं निबटा तो लोगों की जमा की हुई फीस फंस सकती है।

वर्जन

26 अप्रैल से ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी बंद होने वाला कामकाज तत्काल बंद करना पड़ा है। इससे कई लोगों को वापस भी लौटना पड़ा। लोगों की रकम न फंसे, इसलिए बैकलॉग समय से खत्म करने के लिए यह फैसला हुआ है।

- आरपी सिंह, एआरटीओ (प्रशासन), बरेली दो मई से होंगे कामकाज

दो मई से नए सॉफ्टवेयर सारथी-4 पर ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी कामकाज होंगे। पुराना सॉफ्टवेयर पर काम नहीं होगा। लखनऊ एनआइसी से तत्काल काम रोकने का आदेश आया है।

chat bot
आपका साथी