रुहेलखंड विश्वविद्यालय में इंटीरियर डिजाइन, फिजियोथेरेपी और फाइनेंसियल सर्विस कोर्सेज में छात्रों का रुझान नहीं

रुहेलखंड विश्वविद्यालय द्वारा स्नातक प्रथम सत्र में संचालित होने वाले 21 पाठ्यक्रमों में तीन ऐसे डिप्लोमा पाठ्यक्रम हैं जिनमें 10 से भी कम प्रवेश हुए हैं। इनमें इंटीरियर डिजाइन फिजियोथेरेपी और फाइनेंसियल सर्विस के पाठ्यक्रम हैं। अब बचे हुए एक दिनों में इनमें छात्रों की संख्या बढ़ने की उम्मीद काफी कम नजर आ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 07:58 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 07:58 PM (IST)
रुहेलखंड विश्वविद्यालय में इंटीरियर डिजाइन, फिजियोथेरेपी और फाइनेंसियल सर्विस कोर्सेज में छात्रों का रुझान नहीं
रुहेलखंड विश्वविद्यालय में इंटीरियर डिजाइन, फिजियोथेरेपी और फाइनेंसियल सर्विस कोर्सेज में छात्रों का रुझान नहीं

जागरण संवाददाता, बरेली: रुहेलखंड विश्वविद्यालय द्वारा स्नातक प्रथम सत्र में संचालित होने वाले 21 पाठ्यक्रमों में तीन ऐसे डिप्लोमा पाठ्यक्रम हैं, जिनमें 10 से भी कम प्रवेश हुए हैं। इनमें इंटीरियर डिजाइन, फिजियोथेरेपी और फाइनेंसियल सर्विस के पाठ्यक्रम हैं। अब बचे हुए एक दिनों में इनमें छात्रों की संख्या बढ़ने की उम्मीद काफी कम नजर आ रही है।

विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर मौजूद आंकड़ों के मुताबिक बैचलर आफ फिजियोथेरेपी में सिर्फ पांच प्रवेश हुए हैं, जबकि इसकी 80 सीटें हैं। इसमें बरेली के एक मेडिकल कालेज में 40 और अमरोहा के नर्सिंग कालेज में 40 सीटें हैं। जो प्रवेश हुए हैं, वह सिर्फ अमरोहा के कालेज में हुए हैं। इसी तरह से डिप्लोमा इन इंटीरियर डिजाइन में सिर्फ पांच प्रवेश हुए हैं। जबकि इसकी कुछ सीटें 90 हैं। इनमें 70 सीटें बरेली के दो महाविद्यालयों और 20 सीटें बिजनौर के एक महाविद्यालय में हैं। सिर्फ बरेली के एक महाविद्यालय में प्रवेश हुए हैं। दो महाविद्यालयों में एक भी प्रवेश नहीं हुआ है।

बीकाम फाइनेंसियल सर्विस में सिर्फ सात प्रवेश हुए हैं। इसकी कुल सीटें 120 हैं। इसमें बरेली के एक महाविद्यालय में 60 और शाहजहांपुर के एक महाविद्यालय में 60 सीटें हैं। सिर्फ बरेली कालेज में प्रवेश हुए हैं। इनके अलावा भी कई पाठ्यक्रम में 100 से कम प्रवेश हुए हैं। इनमें डिप्लोमा इन फैशन डिजाइन में 30, डिप्लोमा इन फोटोग्राफी में 26, बीएससी नर्सिंग में 80, बीकाम फाइनेंस में 78 प्रवेश हुए हैं।

------------

बीए, बीएससी व बीकाम में अधिक प्रवेश

स्नातक पाठ्यक्रमों की बात करें तो सबसे अधिक प्रवेश बीए में ही हुए हैं। इसमें अब तक करीबन 93,048 हजार प्रवेश हो चुके हैं। इसी तरह से बीएससी में 34,371 हजार से अधिक और बीकाम में करीब 8,796 प्रवेश हुए हैं।

स्नातक में प्रवेश का आंकड़ा पहुंचा डेढ़ लाख

एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश का आंकड़ा लगभग 1,50,598 पहुंच चुका है। महाविद्यालयों में 20 सितंबर तक प्रवेश लिए जाएंगे। स्नातक की करीब पौने दो लाख सीटों पर प्रवेश हो रहे हैं। अभी तक 1,17,603 छात्रों के प्रवेश के पंजीकरण का शुल्क भेजा गया है। जबकि 30 हजार छात्रों का डेटा अभी इसमें भी अपडेट होना है।

---

महाविद्यालयों से मांगा स्नातक में प्रवेश का डेटा

विश्वविद्यालय ने संबद्ध महाविद्यालयों से स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेशित छात्रों का डेटा मांगा है। महाविद्यालयों से अपडेट डेटा न आने से वेबसाइट पर इसे अपडेट नहीं किया गया है। जिससे कई महाविद्यालयों के पाठ्यक्रमों में खाली सीटें दिख रही हैं।

----

आज कराएं पंजीकरण, लगेगा छह सौ रुपये विलंब शुल्क

महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में स्नातक व डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के प्रथम सत्र में प्रवेश प्रक्रिया समाप्त होने वाली है। छात्रों का प्रवेश पंजीकरण 20 सितंबर तक छह सौ रुपये विलंब शुल्क के साथ होना है। आज इसका अंतिम दिन है। विश्वविद्यालय में अब तक 1,50,598 छात्रों का पंजीकरण हुआ है। जबकि 1,17,603 छात्रों ने फीस भी जमा की है।

chat bot
आपका साथी