रेल यात्रियों के लिए राहत की खबर है, अब ट्रेन निरस्त होती है या रूट बदलता है तो मोबाइल पर आएगा मैसेज

News of relief for railway passengers रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। रेल हादसा या किसी अन्य कारण अचानक निरस्त या रूट बदलने वाली ट्रेनों की जानकारी आपके मोबाइल पर आ जाएगी। बल्क मैसेज भेजने की नई व्यवस्था प्रभावी की गई है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 05:30 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 06:57 AM (IST)
रेल यात्रियों के लिए राहत की खबर है, अब ट्रेन निरस्त होती है या रूट बदलता है तो मोबाइल पर आएगा मैसेज
दो घंटे से ज्यादा ट्रेन लेट होने, रूट डायवर्ट या ट्रेन के निरस्त होने की जानकारी दी जाएगी।

बरेली, जेएनएन। News of relief for railway passengers : रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। रेल हादसा या किसी अन्य कारण अचानक निरस्त या रूट बदलने वाली ट्रेनों की जानकारी आपके मोबाइल पर आ जाएगी। बल्क मैसेज भेजने की नई व्यवस्था प्रभावी की गई है। पिछले दिनों इनका ट्रायल भी हो चुका है। इसका लाभ यात्री को तभी मिलेगा जब टिकट बुकिंग में उसका ही नंबर पड़ा होगा। यात्रियों को ऐसे में अपना मोबाइल नंबर काउंटर से टिकट का आरक्षण कराते समय डालना होगा।

इसके तहत दो घंटे से ज्यादा ट्रेन लेट होने, रूट डायवर्ट या फिर किसी वजह से ट्रेन के निरस्त होने की जानकारी दी जाएगी। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि रेल यात्रियों को बल्क में मैसेज भेजने की सुविधा एक तरह से वरदान साबित होगी। इसमें यात्रियों को ट्रेन की मौजूदा स्थिति की जानकारी दी जाएगी। कई बार यात्रा तिथि वाले दिन कोई दुर्घटना होती है तो यात्रियों तक इसकी जानकारी नहीं पहुंचती थी। लेकिन अब ऐसी समस्या आने पर यात्रियों को तुरंत संदेश मिल जाएगा।

दीपावली से पहले ट्रेनों में नो रूम, त्योहार पर घर जाने वाले लोग परेशान : त्योहार का सीजन आते ही टिकटों के लिए मारा मारी शुरू हो चुकी है। बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र को जाने वाली अधिकतर ट्रेनों में लंबी वेटिंग शुरु हो गई है। बरेली में यह हाल उस वक्त है जब काफी संख्या में रेलवे प्रशासन द्वारा त्योहार स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। रेलवे प्रशासन द्वारा शुरू की गई त्योहार स्पेशल ट्रेनों में से सात जोड़ी ट्रेनों का बरेली जंक्शन पर ठहराव है। टिकटों के लिए सबसे ज्यादा मारामारी दीपावली से ठीक एक दिन दिन पहले है। इन दिनों में कंफर्म टिकट दिलाना बेहद टेढ़ी खीर है। कई ट्रेनें तो ऐसी हैं जिसमें रिजर्वेशन रिग्रेट हो चुके हैं।

लोग आरक्षण खिड़की और आइआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट बुक करा रहे हैं। 03758 हरिद्वार सियालदह सुपरफास्ट पूजा स्पेशल, 02370 देहरादून-कोलकाता कुंभ स्पेशल के अलावा 02332 हिमगिरि स्पेशल, 03006 हावड़ा मेल स्पेशल, 03010 दून स्पेशल ट्रेनों में आनलाइन टिकट बुक कराने पर लंबी वेटिंग दिखा रहा है। स्पेशल और सुपरफास्ट ट्रेनों में आनारक्षित टिकटों की बिक्री नहीं होने की वजह से भी काफी असर पड़ा है। त्योहार से पहले बहुत लोग आनन-फानन में सफर करते हैं। मुरादाबाद मंडल के रेल अधिकारियों का कहना है कि कुछ और ट्रेनों में आनारक्षित टिकट शुरू करवाने के लिए मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा गया है।

chat bot
आपका साथी