New Education Policy : रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने शुरू किए वोकेशनल कोर्स, छात्र अब ऑनलाइन पढ़ेंगे व्यवसायिक पाठ्यक्रम

New Education Policy नई शिक्षा नीति के तहत सत्र 2021-22 में स्नातक में प्रवेश सेमेस्टर प्रणाली के तहत हो रहे हैं। इसके तहत व्यावसायिक पाठ्यक्रम (वोकेशनल कोर्स) पढ़ाना अनिवार्य है। एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने सेमेस्टर प्रणाली से प्रवेश लेने के निर्देश तो महाविद्यालयों को जारी कर दिए है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sat, 14 Aug 2021 02:50 PM (IST) Updated:Sat, 14 Aug 2021 02:50 PM (IST)
New Education Policy :  रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने शुरू किए वोकेशनल कोर्स, छात्र अब ऑनलाइन पढ़ेंगे व्यवसायिक पाठ्यक्रम
New Education Policy : रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने शुरू किए वोकेशनल कोर्स

बरेली, जेएनएन। News Education Policy : नई शिक्षा नीति के तहत सत्र 2021-22 में स्नातक में प्रवेश सेमेस्टर प्रणाली के तहत हो रहे हैं। इसके तहत व्यावसायिक पाठ्यक्रम (वोकेशनल कोर्स) पढ़ाना अनिवार्य है। एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने सेमेस्टर प्रणाली से प्रवेश लेने के निर्देश तो महाविद्यालयों को जारी कर दिए लेकिन अधिकांश महाविद्यालयों में वोकेशनल कोर्स संचालित ही नहीं हो रहे हैं। इसकी पढ़ाई को लेकर महाविद्यालय परेशान थे, जिसका विश्वविद्यालय ने हल निकाल लिया है। ऐसे में जहां यह कोर्स संचालित नहीं हो रहे हैं। वह आनलाइन माध्यम से इसकी शुरुआत कर सकेंगे।

सेमेस्टर प्रणाली के तहत स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश होंगे। तीन वर्ष के पाठ्यक्रम में छह सेमेस्टर होंगे। पहले चार सेमेस्टर में छात्र को वोकेशनल कोर्स लेना होगा। यह पाठ्यक्रम महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा संचालित किया जाएगा। विश्वविद्यालय ने महाविद्यालयों को निर्देश दिए हैं कि मौजूदा समय में वोकेशनल कोर्स मौजूद नहीं है। महाविद्यालय के छात्रों को आनलाइन कोर्स पढ़ाने होंगे। आनलाइन कोर्स के लिए यूजीसी, स्वयं व अन्य पोर्टल के माध्यम से चयन कर सकते हैं।

परीक्षा खत्म होते ही शुरु होंगी कक्षाएं

स्नातक व परास्नातक के छात्रों की हो रही मुख्य लिखित परीक्षा 14 अगस्त से समाप्त हो रही है। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस है और 16 अगस्त से इनकी कक्षाएं शुरू होंगी। शासन के दिशा-निर्देशों के तहत विश्वविद्यालय ने 15 जुलाई से स्नातक द्वितीय व तृतीय वर्ष और परास्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी किया था। बीएड की परीक्षा के चलते तीन बार इसका शेड्यूल बदला गया। पांच व छह अगस्त को होने वाली स्नातक की परीक्षाएं 16 व 23 अगस्त को निर्धारित कर दी गई। कई बार परीक्षा शेड्यूल के बाद 14 अगस्त को परास्नातक की परीक्षाएं 14 अगस्त को समाप्त हो जाएंगी, लेकिन स्नातक की परीक्षा 23 अगस्त तक चलेंगी।

स्पोटर्स साइंस भी पढ़ सकेंगे छात्र

विश्वविद्यालय में अब खेलों के साथ ही खेल विज्ञान की पढ़ाई छात्र कर सकेंगे। इसके लिए बैचलर व मास्टर कोर्स शुरू करने की तैयारी की है। इसके लिए कालेज आफ फिजिकल एंड स्पोटर्स साइंस का प्रस्ताव तैयार किया जा चुका है। विश्वविद्यालय को पिछले वर्ष शासन ने 13 संघटक राजकीय डिग्री कालेज सौपे थे। इस सत्र में विश्वविद्यालय तीन संघटक राजकीय महाविद्यालय खोलने जा रहा है।

मेंटर-मेंटी कंसेप्ट से कमजोर छात्र भी होंगे होशियार

विश्वविद्यालय ने इस बार कमजोर छात्रों को होशियार व प्रोत्साहित करने के लिए मेंटर-मेटी कंसेप्ट शुरु किया है। इसके तहत शिक्षक को मेंटर और छात्रों को मेंटी बनाया जाएगा। इंजीनियरिंग व प्रबंधन विभाग में इसे पहले लागू किया जाएगा। कुलाधिपति आनंदी बेन पेटल के सामने नैक मूल्यांकन के प्रस्तुतीकरण के समय यह जानकारी दी गई। इसके तहत दो से तीन सप्ताह में एक बैठक भी करनी होगी।

chat bot
आपका साथी