बरेली में बसेगा नया बरेली, शापिंग कांप्लेक्स, बहुमंजिला भवन, विला की होगी सुविधा, जानें कब तक और कहां बसेगा नया बरेली

New Bareilly settled in Shahdana Railway Ground शाहदाना रेलवे ग्राउंड की खाली पड़ी़ 36 एकड़ जमीन को रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) ने निर्माण के लिए दो भागों में बांटा है। पहले चरण में करीब 19 एकड़ जमीन से विकास की शुरुआत होगी।

Samanvay PandeyFri, 26 Nov 2021 12:52 PM (IST)
बरेली के श्यामगंज में स्थित रेलवे के मैदान में वर्तमान में लकड़ी का काम कर रहे लोग।

बरेली, (अंकित शुक्ला)। New Bareilly settled in Shahdana Railway Ground : शाहदाना रेलवे ग्राउंड की खाली पड़ी़ 36 एकड़ जमीन को रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) ने निर्माण के लिए दो भागों में बांटा है। पहले चरण में करीब 19 एकड़ जमीन से विकास की शुरुआत होगी। यहां शापिंग कांप्लेक्स, बहुमंजिला भवन, गोदाम बनाने के साथ ही अन्य विला के रूप में आवासीय योजना तैयार होंगी। इसके बाद दूसरे चरण की प्रक्रिया शुरू होगी। रेलवे की जमीन को आरएलडीए ने दो साइटों साइट ए और बी में बांटा है। साइट-ए में करीब 17 एकड़ जमीन खाली पड़ी है, जबकि साइट-बी में 19 एकड़। फिलहाल, आरएलडीए साइट-बी की जमीन ही देने की तैयारी की गई है। साइट-ए की जमीन पर विकास की विस्तृत योजना बाद में तैयार होगी।

आगरा की रिद्धी-सिद्धी कंस्ट्रक्शन व बरेली के तीन ठेकेदार समेत कुल चार फर्म को जमीन 99 साल के लिए लीज पर देने का फैसला लिया गया है। जिसका जल्द ही रुपया भी जमा होना है। पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर रेल मंडल से शाहदाना ग्राउंड तक खाली पड़ी रेलवे की जमीन पर नया बरेली बसाने की योजना जल्द ही परवान चढ़ने लगी है। बीडीए से भू-उपयोग परिवर्तन हो जाने के साथ ही खाली पड़ी जमीन को 99 साल की लीज पर दिया है। इस जमीन का निर्माण दो हिस्से में पूरा किया जाएगा। बता दें कि शाहदाना से सीबीगंज तक रेलवे लाइन अंग्रेजों ने डाली थी। जिस पर बाबू ट्रेन चला करती थी। 80 के दशक में ट्रेन चलनी बंद हो गई। इसके बाद रेलवे के गोदाम और ट्रैक के इर्द-गिर्द लोगों ने अवैध कब्जे कर लिए। इस मैदान पर बहुमंजिला आवासीय इमारत प्रस्तावित की गई है।

करीब 10 करोड़ रुपये से बनेंंगी सड़कें : बीडीए उपाध्यक्ष के मुताबिक श्यामगंज से इज्जतनगर के बीच रेलवे की खाली जमीन पर सड़क बनाने के लिए करीब 10 से 15 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। सड़क किनारे की जमीन 99 साल की लीज पर बीडीए को देने की सहमति पर ही बीडीए सड़क बनाएगा। इसके लिए प्रस्ताव भी दिया गया है, जल्द ही इसकी बैठक भी होनी है। इस बाबत आरएलडीए के साथ वार्ता करके शहर वासियों के हित का ध्यान में रखते हुए ही किसी प्रकार का कोई निर्णय लिया जाएगा।

बरेली विकास प्राधिकरण पास करेगा नक्शाः आरएलडीए द्वारा 99 साल के लिए जमीन को लीज पर देने के बाद कांट्रैक्टर को बीडीए में नक्शा स्वीकृति के लिए फाइल जमा करनी होगी। जिसे बरेली विकास प्राधिकरण द्वारा शहरवासियों को ध्यान में रखते ही नक्शे को स्वीकृति दी जाएगी।

मीटरगेज की लाइन पर सड़क बनाने की योजना : रेलवे की खाली जगह पर जिस जगह बीच से मीटरगेज ट्रेनों के लिए रेलवे लाइन बिछी हुई थी। इस जगह पर सड़क बनाने की योजना है। बरेली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष जोगिंदर सिंह ने बताया कि शाहदाना से इज्जतनगर के बीच रेलवे ने अपनी जमीन को लीज पर दे दिया है। यहां जिस जगह पर रेलवे की मीटरगेज लाइन बिछी थी, उसे हटाकर सड़क बनाने का प्रपोजल बीडीए की ओर से आरएलडीए को दिया गया है। इसके लिए आरएलडीए से पटरी किनारे की कुछ जगह को व्यवसायिक करने को कहा है। जिससे कुछ आमदनी बीडीए को हो सके।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.