Nepalese Elephant Ruckus News : पीलभीत के महोफ रेंज में फिर पहुंचा नेपाली हाथियों का झुंड, कंपार्टमेंट 117 में जमाया डेरा

Nepalese Elephant Ruckus News पड़ोसी देश नेपाल के शुक्ला फांटा के जंगलों से आए हाथियों ने बराही और महोफ रेंज के बाद माला रेंज के जंगल में प्रवेश किया था। अब दोबारा हाथियों ने फिर से वापसी करते हुए महोफ रेंज में अपना डेरा जमा लिया।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sat, 21 Aug 2021 05:13 PM (IST) Updated:Sat, 21 Aug 2021 05:13 PM (IST)
Nepalese Elephant Ruckus News : पीलभीत के महोफ रेंज में फिर पहुंचा नेपाली हाथियों का झुंड, कंपार्टमेंट 117 में जमाया डेरा
Nepalese Elephant Ruckus News : पीलभीत के महोफ रेंज में फिर पहुंचा नेपाली हाथियों का झुंड

बरेली, जेएनएन। Nepalese Elephant Ruckus News : पड़ोसी देश नेपाल के शुक्ला फांटा के जंगलों से आए हाथियों ने बराही और महोफ रेंज के बाद माला रेंज के जंगल में प्रवेश किया था। अब दोबारा हाथियों ने फिर से वापसी करते हुए महोफ रेंज में अपना डेरा जमा लिया। शुक्रवार देर रात्रि माधोटांडा क्षेत्र में स्थित सिद्ध बाबा के पास से निकलकर मरौरी होते हुए हाथी एक बार फिर से महोफ के जंगल पहुंच गए। रात्रि में खटीमा मार्ग को हाथियों ने पार करने की कोशिश की लेकिन पार ना कर सके।

कुछ दिनों पहले नेपाल के जंगलों से निकलकर पीलीभीत टाइगर रिजर्व के जंगलों में हाथियों के झुंड ने अपना डेरा जमा लिया। हरीपुर रेंज से बराही रेंज में प्रवेश करने के बाद जंगली हाथियों का झुंड महोब रेंज से होकर गजरौला क्षेत्र में पहुंच गया। वहां पर किसानों की फसलों को बर्बाद करने के बाद मरौरी में भी हाथियों ने उत्पात मचाया। एक झोपड़ी में रह रहे लोगों ने भाग कर अपनी जान बचाई।

दर्जनभर से अधिक हाथियों का झुंड एक बार फिर वापसी करते हुए महोफ रेंज में आ गया। शुक्रवार की रात्रि माधोटांडा क्षेत्र के अंतर्गत पीलीभीत रोड पर सिद्ध बाबा के पास से निकलकर हाथियों का झुंड ममौरी के जंगल में पहुंच गया। रात्रि में ही हाथियों ने महोफ रेंज प्रवेश किया और कंपार्टमेंट 104 और105 में रात भर विश्राम करने के बाद हाथी शनिवार को दिन भर कंपार्टमेंट 117 में डटे रहे। यह इलाका माला और महोफ का बॉर्डर है।

रात्रि में ही हाथियों ने खटीमा मार्ग पार करने की कोशिश की लेकिन पार न कर सके। देर रात सिद्ध बाबा के पास आवागमन को पीटीआर कर्मचारियों द्वारा रोका गया। हाथियों की लोकेशन ट्रेस करते हुए वन कर्मी रात भर डटे रहे। महोफ रेंज के क्षेत्राधिकारी अरुण मोहन श्रीवास्तव ने बताया हाथियों को यहां से खदेड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी