एनसीसी कैडेट्स लाए स्वच्छता का 'कारवां' Bareilly News

स्वच्छता अपनाने से व्यक्ति रोग मुक्त रहता है और एक स्वस्थ राष्ट्र निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान देता है।

By Abhishek PandeyEdited By: Publish:Tue, 17 Sep 2019 07:58 AM (IST) Updated:Tue, 17 Sep 2019 07:58 AM (IST)
एनसीसी कैडेट्स लाए स्वच्छता का 'कारवां' Bareilly News
एनसीसी कैडेट्स लाए स्वच्छता का 'कारवां' Bareilly News

बरेली, जेएनएन : स्वस्थ जीवन जीने के लिए स्वच्छता का विशेष महत्व है। स्वच्छता अपनाने से व्यक्ति रोग मुक्त रहता है और एक स्वस्थ राष्ट्र निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान देता है। कुछ इसी उद्देश्य के साथ आसाेम से शुरू हुआ स्वच्छता का 'कारवां' ने शहर में दस्तक दे चुका है।
25 उप्र एनसीसी शाहजहांपुर से सोमवार को रिले साइकिल रैली निकाली गई। रैली में एनएसीसी के 106 कैडेट्स ने प्रतिभाग किया। इनमें 48 कैडेटस ने सुबह छह बजे से बरेली की ओर कूच किया। फरीदपुर होते हुए साइकिल रैली दोपहर को आठवीं बालिका वाहिनी एनएसीसी पहुंची। ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर नीरज सेठ और कमान अधिकारी कर्नल अमरजीत वासदेव ने रैली का स्वागत किया। इसके बाद 25वीं उप्र एनसीसी कमान अधिकारी कर्नल हरमीत सिंह ने आठवीं बालिका वाहिनी की प्रशिक्षण अधिकारी मेजर श्वेता सिंह को स्वच्छता का प्रतीक 'बैटल' सौंपा। इस दौरान सूबेदार मेजर कवर सिंह, सूबेदार संजय सिंह, जीसीआइ कल्पना पांडेय, मोनिका पांडेय, जगदीश चंद्र जोशी, महेंद्र पाल गोला, उदयवीर सिंह आदि मौजूद रहे।
गर्मी कम न कर सकी जोश
शाहजहांपुर से बरेली तक कर करीब 85 किलोमीटर के लंबे सफर को एनसीसी कैडेट्स ने उत्साह के साथ पूरा किया। चटख धूप, उमस और गर्मी भी उनके जोश को कम न कर सकी। भारत माता की जय और वंदे मातरम जैसे नारे लगाते ही स्वच्छता का संकल्प अभियान में तब्दील हो गया।
असोम से हुआ आगाज
राष्ट्रपति महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में भारत सरकार कारक्षा मंत्रालय मेगा स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन कर रहा है। स्वच्छता के प्रति लोगों की जन सहभागिता बढ़ाने के लिए आसाम से साइकिल रैली का आगाज हुआ है।
आज शहर में स्वच्छता की अलख जगाएंगे कैडेट्स
कर्नल अमरजीत वासदेव ने बताया कि मंगलवार को आठवीं बालिका वाहिनी से सुबह नौ बजे साइकिल रैली का आगाज होगा। जो सदर बाजार, आर्मी पब्लिक स्कूल होते हुए चौकी चौराहा पहुंचेगी। चौकी चौराहा पर नुक्कड नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके बाद रैली अय्यूब खां चौराहा से नगर निगम, कालीबाड़ी, होली चौराहा, साहू रामस्वरूप कॉलेज, मठ की चौकी से प्रेमनगर होते हुए ईंट पजाया चौराहा से बरेली कॉलेज पहुंचेगी। वहां कुछ देर रुककर कैडेट्स साइकिल से मुरादाबाद के लिए रवाना होंगे। 

chat bot
आपका साथी