NCC Cadets News : NCC महानिदेशक के आदेश के बाद बरेली में बदला परिदृश्य, पुरूष कैडेटों के साथ कदमताल कर रही महिला कैडेटस

NCC Cadets News बरेली कालेज में गर्ल्स एनसीसी कैडेटों का इतिहास करीब तीन दशक से ज्यादा पुराना है। लेकिन समानता की लहर के लिए सालों जिद्दोजहद करने के बाद कहानी अब जाकर जुदा हुई है। 21वीं यूपी बटालियन में महिला कैडेटों को भी प्रवेश मिल रहा है।

Ravi MishraFri, 17 Sep 2021 01:45 PM (IST)
NCC Cadets News : NCC महानिदेशक के आदेश के बाद बरेली में बदला परिदृश्य

बरेली, दीपेंद्र प्रताप सिंह। NCC Cadets News : बरेली कालेज में गर्ल्स एनसीसी कैडेटों का इतिहास करीब तीन दशक से ज्यादा पुराना है। लेकिन समानता की लहर के लिए सालों जिद्दोजहद करने के बाद कहानी अब जाकर जुदा हुई है। बरेली कालेज में अब लड़कों की 21वीं यूपी बटालियन में महिला कैडेटों को भी प्रवेश की अनुमति मिल चुकी है। एनसीसी महानिदेशक की ओर से आदेश आने के बाद जिसके बाद पिछले एक साल से बेटियां भी खाकी वर्दी में जिले के बेटों के साथ कदमताल कर रही हैं। बात महज यहीं खत्म नहीं होतीं, इसके अलावा भी दो यूनिटों में बेटियां एनसीसी कैडेट बनकर सेना या पुलिस में जाने की तैयारी कर रही हैं।

35 साल पहले महज 30 थीं एनसीसी कैडेट 

एनसीसी लेफ्टिनेंट वंदना शर्मा बताती हैं कि करीब 35 साल पहले महिला एनसीसी कैडेटों के लिए यहां 8 यूपी गर्ल्स बटालियन बनाई गई। तब बेटियों की संख्या 30 तक सीमित थी। इसके बाद धीरे-धीरे बेटियों में एनसीसी के प्रति रुझान बढ़ता गया। अब यह संख्या 10 गुना से भी आगे तक पहुंच चुकी है। अब यहां दो यूनिट हैं। हर यूनिट में 160-160 की कंपनी है। इस तरह 320 बेटियां यहां हर साल प्रशिक्षित हो रही हैं।

पिछले साल के मुकाबले भी दोगुने से ज्यादा क्रेज 

बेटियों में एनसीसी कैडेट बनने का क्रेज कुछ ऐसा है कि पिछले साल के मुकाबले इस बार कैडेट बनने के लिए प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लेने दोगुनी से ज्यादा बेटियां पहुंचीं। पिछले साल 80 सीट के लिए 120 लड़कियों ने परीक्षा दी थी। वहीं इस बार 120 पद पर नए एनसीसी कैडेटों की भर्ती होनी थी। इसके लिए बुधवार को 300 से ज्यादा बेटियों ने मशक्कत की।

मुस्लिम संप्रदाय से भी आगे बढ़ रही बेटियां 

लेफ्टिनेंट वंदना शर्मा बताती हैं कि एनसीसी की महिला कैडेटों में तेजी से मुस्लिम समाज की बेटियां भी शामिल हुई हैं। खासकर पिछले पांच सालों में यह बदलाव तेजी से आया है। फिलहाल 20 फीसद से ज्यादा बेटियां आगे बढ़कर समाज की दूसरी बेटियों के लिए प्रेरणा बन रही हैं। एनसीसी गर्ल्स बटालियन सामाजिक सराकोरों में भी आगे बढ़कर साझेदारी निभा रहा है। पहले कोरोना संक्रमण से बचाव और पिछले दिनों कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी टीकाकरण के लिए भी लोगों को जागरूक किया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.