नवजातों के लिए संजीवनी बनेगा एनबीएसयू, समय पर मिल सकेगा इलाज

अगर नवजात का वजन सामान्य से कम है। पीलिया या अन्य कोई समस्या है तो अब प्राइवेट हॉस्पिटल की ओर रुख नहीं करना पड़ेगा। जिले में अलग अलग जगह पर ये पांच सीएचसी पर न्यू बॉर्न स्टेबलाइज यूनिट (एनबीएसयू) बनाई जाएगी।

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 03:10 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 03:10 PM (IST)
नवजातों के लिए संजीवनी बनेगा एनबीएसयू, समय पर मिल सकेगा इलाज
एनबीएसयू बनने के बाद नवजात का फौरन ही इलाज शुरू हो सकेगा।

बरेली,जेएनएन। अगर नवजात का वजन सामान्य से कम है। पीलिया या अन्य कोई समस्या है तो अब प्राइवेट हॉस्पिटल की ओर रुख नहीं करना पड़ेगा। जिले की पांच सीएचसी पर न्यू बॉर्न स्टेबलाइज यूनिट (एनबीएसयू) बनाई जाएगी। पिछले माह महकमे ने पांच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर यूनिट एनबीएसयू बनाने का प्रस्ताव शासन को भेजा था, जिसे मंजूरी दी जा चुकी है।

जिले में सीएचसी से डिलीवरी के बाद नवजात को कंगारू मदर केयर, पीलिया व अन्य प्रकार की समस्या होने पर उसे गंभीर हालत में जिला महिला अस्पताल रेफर किया जा रहा है। यहां ऐसे नवजातों को एडमिट करने के लिए एसएनसीयू है। लेकिन ट्रीटमेंट के लिए पर्याप्त संसाधन न होने के चलते कई बार मजबूरन नवजातों को हायर सेंटर रेफर करना पड़ता है जो कि नवजातों के लिए जानलेवा भी बन सकता है। एनबीएसयू बनने के बाद नवजात का फौरन ही इलाज शुरू हो सकेगा।

 यहां बनेगी यूनिट

जिले में अभी तीन सीएचसी, बहेड़ी, फरीदपुर और मीरगंज में यूनिट पहले से हैैं। अब भोजीपुरा, नवाबगंज, मझगवां, भमौरा और बिथरी चैनपुर में यूनिट बनाने की कवायद होगी।

 ऐसे काम करेगा एनबीएसयू

न्यू बॉर्न स्टेबलिशिमेंट यूनिट, हेल्थ सेंटर्स पर लेबर रूम के पास स्थापित की जाती है। जन्म के बाद अगर बच्चा पीलिया, लो बर्थ वेट समेत अन्य बीमारियों से ग्रसित होता है तो उसे फौरन इस यूनिट में शिफ्ट कर रेडिएंट वार्मर और फोटोथैरेपी पर रखा जाता है जिससे नवजात को बीमारियों से निजात मिलती है।

 शासन भेजेगा उपकरण

जिले की पांच सीएचसी पर ये यूनिट बनाईं जाएगी, हर सीएचसी के यूनिट पर दो-दो फोटो थैरेपी मशीन और दो रेडिएंट वार्मर रहेंगे। यूनिट बनने के बाद शासन की ओर से उपकरण भेजे जाएंगे। इस संबंध में शासन ने विभाग को पत्र जारी कर दिया है।

 क्या कहना है सीएमओ का 

सीएमओ डॉ. एस के  गर्ग का कहना है कि नवजात शिशुओं के लिए एनबीएसयू काफी अहम यूनिट हैैं। जिले की पांच सीएचसी पर एनबीएसयू बनाने की रिपोर्ट शासन को भेजी जा चुकी है। जल्द यूनिट लगवाई जाएंगी।

chat bot
आपका साथी