Naratri 2021 : नाथनगरी बरेली के मंदिरों में एक बार में मास्क के साथ अधिकतम पांच श्रद्धालुओं को ही मिलेगा प्रवेश, प्रसाद नहीं चढ़ा सकेंगे भक्त

Naratri 2021 साधना एवं संयम का पर्व वासंतिक नवरात्र मंगलवार से प्रारंभ हो रहा है। लोगों के दिल में आस्था हिलोरें मार रही है लेकिन दूसरी ओर बढ़ता कोविड संक्रमण इसमें अड़चन डालने की कोशिश कर रहा है। बावजूद इसके श्रद्धालुओं का उत्साह बरकरार है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 07:40 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 07:40 AM (IST)
Naratri 2021 : नाथनगरी बरेली के मंदिरों में एक बार में मास्क के साथ अधिकतम पांच श्रद्धालुओं को ही मिलेगा प्रवेश, प्रसाद नहीं चढ़ा सकेंगे भक्त
शहर के अधिकांश मंदिरों में केवल दूर से ही पुष्प चढ़ाने की अनुमति दी गई है।

बरेली, जेएनएन। Naratri 2021 : साधना एवं संयम का पर्व वासंतिक नवरात्र मंगलवार से प्रारंभ हो रहा है। लोगों के दिल में आस्था हिलोरें मार रही है, लेकिन दूसरी ओर बढ़ता कोविड संक्रमण इसमें अड़चन डालने की कोशिश कर रहा है। बावजूद इसके श्रद्धालुओं का उत्साह बरकरार है। उन्होंने घर में ही मां आदिशक्ति की उपासना का निर्णय लिया है। इससे जहां वह संक्रमण से बचे रहेंगे, वहीं सविधि मां की पूजा-अर्चना भी कर सकेंगे। उधर मंदिरों में भी तैयारियां अंतिम चरण में हैं। एक बार में केवल पांच भक्तों को ही प्रवेश मिल सकेगा। मास्क पहनकर आना अनिवार्य है। ऐसे में कहना गलत न होगा कि इस बार जहां घर-घर 'मैहर जैसा दृश्य दिखेगा, वहीं श्रद्धालु आस्था व एहतियात के संगम में डुबकी लगाएंगे। कोरोना संक्रमण को देखते हुए शासन की ओर से गाइडलाइन भी जारी की गई है। जिले में रात्रि कफ्र्यू भी लागू है। ऐसे में इस बार देर रात ही दर्शनों के लिए मंदिर के बाहर भीड़ नहीं लग पाएगी। शहर के सभी मंदिरों में छह बजे के बाद ही भक्त मां के दर्शन कर सकेंगे।

प्रसाद नहीं चढ़ा सकेंगे भक्त

शहर के अधिकांश मंदिरों में केवल दूर से ही पुष्प चढ़ाने की अनुमति दी गई है। जबकि रोहिणी टोला स्थित श्री माहौर नवदुर्गा मंदिर में केवल दूर से ही मां के दर्शन होंगे। यहां प्रसाद, पुष्प व जल चढ़ाने पर रोक लगाई गई है। इसी प्रकार श्री बांके बिहारी मंदिर, श्री हरि मंदिर व श्री सनातन धर्म मंदिर में भी मास्क लगाने व शारीरिक दूरी का पालन करने पर ही परिसर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

इस बार मंदिरों में नहीं होंगे आयोजन

सुभाष नगर स्थित श्री ललिता देवी मंदिर व 84 घंटा मंदिर में किसी प्रकार का आयोजन नहीं होगा। यहां मंदिर में होने वाले संगीतमय कार्यक्रम व छंद आदि नहीं होगे। इसी प्रकार हरि मंदिर व श्री बांके बिहारी मंदिर में भी होने वाले सभी कार्यक्रम निरस्त किए गए हैं।

देर शाम तक हुई खरीदारी

नवरात्र से एक दिन पहले सोमवार शाम तक लोग सुभाषनगर, कुतुबखाना, बड़ा बाजार, आलमगिरीगंज, राजेंद्र नगर, डीडीपुरम में दुकानों पर नवरात्र पूजन का सामान, चुनरी, नारियल आदि की खरीदारी करते दिखे। अन्य दिनों की तुलना में दुकानों में अच्छी भीड़ देखने को मिली। 

chat bot
आपका साथी