मोदी सरकार पेट्रोल-डीजल के बाद अब गैस सिलेंडर पर भी देने वाली है बड़ी राहत, दिसंबर से दाम हो सकते हैंं कम

Relief on Gas Cylinders Price पेट्रोल और डीजल पर बड़ी राहत देने के बाद केंद्र सरकार अब दिसंबर से रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी को फिर से बहाल करने जा रही है। पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से गैस एजेंसी संचालकों को इसके संकेत मिले हैं।

Samanvay PandeySat, 27 Nov 2021 10:58 AM (IST)
918 रुपये में मिलने वाला सिलेंडर अब 718 रुपये में मिलेगा

बरेली, जेएनएन। Relief on Gas Cylinders Price : पेट्रोल और डीजल पर बड़ी राहत देने के बाद केंद्र सरकार अब दिसंबर से रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी को फिर से बहाल करने जा रही है। पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से गैस एजेंसी संचालकों को संकेत मिले हैं कि सरकार ने रसोई गैस पर 200 रुपये सब्सिडी देने का फैसला लगभग कर लिया है। इससे बरेली के 16.50 लाख से अधिक रसोई गैस के उपभोक्ताओं को 918 रुपये में मिलने वाला सिलेंडर 718 रुपये का मिलेगा। शहर के प्रमुख एजेंसी डीलर की मानें तो उनके पास 200 रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी का मैसेज आया है। हालांकि उनका कहना है कि जब तक कोई लिखित आदेश नहीं आ जाता तब तक इस संबंध में कुछ कहा नहीं जा सकता हैं।

मई 2020 से नहीं मिल रही सब्सिडीः शहर में इंडेन, एचपी और भारत गैस एजेंसियां हैं। इन्हीं एजेंसियों के माध्यम से उपभोक्ताओं को गैस मुहैया कराई जाती है। इस समय बरेली में 12.50 लाख से अधिक आम रसोई गैस के कनेक्शन हैं, जबकि करीब चार लाख कनेक्शन उज्ज्वला योजना के हैं। इससे पहले रसोई गैस पर सब्सिडी अप्रैल 2020 में 147.67 रुपये की मिली थी। तब घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 731 रुपये थी, जो सब्सिडी के बाद 583.33 रुपये का मिल रहा था। इसके बाद से लोगों को सब्सिडी का लाभ नहीं मिल पा रहा था। सरकार की पहल के बाद दिसंबर से सब्सिडी मिलने की उम्मीद जगी है।

इसलिए बनी सहमतिः जानकार बताते हैं कि इस समय पूर्वोत्तर के राज्य, झारखंड, मध्य प्रदेश के जनजातीय इलाके, झारखंड, अंडमान और छत्तीसगढ़ में उपभोक्ताओं को रसोई गैस पर सब्सिडी दी जा रही है। इसे देखते हुए केंद्र सरकार दिसंबर माह से पूरे देश में रसोई गैस पर सब्सिडी फिर से बहाल करने जा रही है। इस पर लगभग पूरी तरह से सहमति भी बन चुकी है।

ऐसे जानें सब्सिडी की राशिः अगर आपके पास गैस कनेक्शन है तो आप अपने आधार नंबर को अपने गैस कनेक्शन से जोड़कर सीधे अपने बैंक खाते में सब्सिडी की राशि प्राप्त कर सकते हैं। यदि गैस कनेक्शन मोबाइल नंबर से नहीं जुड़ा है तो 17 डिजिट का एलपीजी आईडी दर्ज करें। इसके बाद वेरिफाई करें और सबमिट करें। सभी जानकारियां पूरी होने पर सब्सिडी की राशि आपको अकाउंट में दिखने लगेगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.