Mid-Day Meal: वाउचर बताएगा कितने दिन का मिलेगा मिड-डे-मील का खाद्यान्न

परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को जुलाई और अगस्त का मिड-डे-मील खाद्यान्न और कन्वर्जन कास्ट दीपावली के बाद मिलना शुरू होगा। माध्यान्ह भोजन प्राधिकरण ने छात्र-छात्राओं को खाद्यान्न देने के लिए संशोधित प्राधिकार पत्र जारी किया है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 01:11 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 01:11 PM (IST)
Mid-Day Meal: वाउचर बताएगा कितने दिन का मिलेगा मिड-डे-मील का खाद्यान्न
Mid-Day Meal: वाउचर बताएगा कितने दिन का मिलेगा मिड-डे-मील का खाद्यान्न

बरेली, जेएनएन। परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को जुलाई और अगस्त का मिड-डे-मील खाद्यान्न और कन्वर्जन कास्ट दीपावली के बाद मिलना शुरू होगा। माध्यान्ह भोजन प्राधिकरण ने छात्र-छात्राओं को खाद्यान्न देने के लिए संशोधित प्राधिकार पत्र जारी किया है। इसमें छात्रों को पता रहेगा कि उन्हें कितने दिन का खाद्यान्न मिलेगा। यह पत्र खंड शिक्षा अधिकारियों को छपवा कर स्कूलों तक भेजना होगा। जिसे कोटेदार को दिखाने के बाद अभिभावकों को देना होगा। प्राधिकरण के निदेशक विजय किरन आनंद ने बरेली सहित सभी बीएसए को निर्देश जारी किए हैं।

बरेली में परिषदीय, सहायता प्राप्त माध्यमिक, बेसिक, राजकीय, मदरसा और समाज कल्याण के कक्षा एक से आठ तक 3100, विद्यालय संचालित हैं। इनमें 375,732 छात्र-छात्राओं को मिड डे मील दिया जाता है। कोविड की वजह से अभी कक्षा आठ के स्कूल बंद चल रहे हैं। ऐसे में शासन उन्हें मिड डे मील और कन्वर्जन कास्ट उपलब्ध करा रहा है।

इसके लिए संशोधित प्राधिकार पत्र (वाउचर) का प्रारूप और उसे छपवाने के लिए धनराशि जारी की गई है। पहले वाले वाउचर में सिर्फ खाद्यान्न की संख्या लिखी थी। नए वाउचर में कितने दिन का खाद्यान्न व कन्वर्जन कास्ट मिल रही, यह भी लिखा होगा। इससे कोटेदार गड़बड़ी नहीं कर पाएंगे। शिक्षकों का कहना है कि कई बार अभिभावकों को पता नहीं होता था कि उन्हें कितने दिन का खाद्यान्न मिल रहा है। कोटेदारों द्वारा इसका फायदा उठाने की शिकायतें भी आईं। अब इस पर अंकुश लगेगा।

जुलाई-अगस्त का कुल 49 दिन का मिलेगा खाद्यान्न

इस बार छात्र-छात्राओं को एक जुलाई से 31 अगस्त तक कुल 49 दिन का खाद्यान्न दिया जाएगा। इसमें प्राइमरी स्कूलों के लिए प्रति छात्र 4.9 किलो ग्राम खाद्यान्न और 243.50 पैसे की धनराशि खाते में दी जाएगी। जबकि जूनियर हाईस्कूलों में प्रति छात्र 7.35 किलोग्राम खाद्यान्न व 365 रुपये खाते में भेजे जाएंगे।

तैयारी में लगेंगे 20 दिन से ज्यादा

प्राधिकरण ने खाद्यान्न वितरण के निर्देश तो जारी कर दिए। लेकिन इसके लिए वाउचर छपवाने, वर्तमान छात्र संख्या जुटाने, खाद्यान्न गोदाम तक भिजवाने में समय लगेगा। बीएसए कार्यालय के मुताबिक दीपावली के बाद ही खाद्यान्न वितरित होना शुरू होगा। 

chat bot
आपका साथी