मेडिकल स्टोर का लाइसेंस नहीं, बेच रहे थे एक्सपायर्ड दवाएं

खाद्य एवं औषधि विभाग ने शुक्रवार को बगैर लाइसेंस चल रहे एक मेडिकल स्टोर पर छापा मारा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Feb 2019 12:09 AM (IST) Updated:Sat, 23 Feb 2019 12:09 AM (IST)
मेडिकल स्टोर का लाइसेंस नहीं, बेच रहे थे एक्सपायर्ड दवाएं
मेडिकल स्टोर का लाइसेंस नहीं, बेच रहे थे एक्सपायर्ड दवाएं

जेएनएन, बरेली: खाद्य एवं औषधि विभाग ने शुक्रवार को बगैर लाइसेंस चल रहे एक मेडिकल स्टोर पर छापा मारकर सभी दवाएं सीज कर दीं। जब्त दवाओं की कीमत करीब 50 हजार रुपये है। जांच के दौरान यहां से बड़ी मात्रा में एक्सपायर्ड दवाएं भी मिलीं। इसके अतिरिक्त मेडिकल स्टोर से नारकोटिक्स ड्रग्स की श्रेणी में आने वाली दवा अल्प्राजोलम भी बेची जा रही थी। इन्हें भी जब्त कर लिया गया। छापामारी करने पहुंची टीम ने तीन दवाओं के नमूने भी भरे। विभाग ने मेडिकल स्टोर संचालक को नोटिस देकर जवाब मांगा है। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि दैनिक जागरण ने डेनमॉक्स टैबलेट में एंटीबायोटिक न पाए जाने की खबर का खुलासा किया था। जिसके बाद हरकत में आए खाद्य एवं औषधि विभाग ने ये कारवाई की।

विभाग ने शुक्रवार को थाना बारादरी के सतीपुर स्थित शिव मेडिकल स्टोर पर छापा मारा। जब अधिकारियों ने स्टोर में रखी दवाइयों की जांच की तो पता चला कि मादक दवाओं की श्रेणी में आने वाली दवाओं को भी बगैर अनुमति के बेचा जा रहा था। कई ऐसी दवाइयों की भी बिक्री की जा रही थी जो एक्सपायर्ड थीं। इन दवाओं में सीफासेल, निम्स, मेफेन टैबलेट और फेमिटी दवाएं शामिल हैं।

टीम ने दवाएं जब्त करने के अलावा एलमॉक्स-250, ऑफलप-200 बीसल दवा के सैंपल भी भरे हैं। इन्हें जांच के लिए भेजा जाएगा। छापे के दौरान ड्रग इंस्पेक्टर विवेक कुमार के साथ उर्मिला राजपूत और पुलिस फोर्स भी मौजूद थी।

बयान ---

शिवा मेडिकल स्टोर में छापा मारा गया। यहां नशीली दवा बिना लाइसेंस के ही बेचा जा रहा था। इसके साथ एक्सपायर्ड दवाएं भी मिली हैं। मेडिकल स्टोर का लाइसेंस भी नही था। स्टॉक जब्त करके मेडिकल स्टोर संचालक आदित्य कुमार के खिलाफ नोटिस जारी किया गया है।

- विवेक कुमार, ड्रग इंस्पेक्टर

chat bot
आपका साथी