डिजिटल लाइब्रेरी का लाभ लेने को छात्रों को करें जागरूक

कोरोना काल में छात्रों की पढ़ाई पर काफी अस्त व्यस्त रही। छात्रों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा। अब छात्रों को किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग के द्वारा डिजिटल लाइब्रेरी का पोर्टल तैयार किया गया है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 01:41 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 01:41 PM (IST)
डिजिटल लाइब्रेरी का लाभ लेने को छात्रों को करें जागरूक
डिजिटल लाइब्रेरी का लाभ लेने को छात्रों को करें जागरूक

बरेली, जेएनएन। ​​​​​कोरोना काल में छात्रों की पढ़ाई पर काफी अस्त व्यस्त रही। छात्रों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा। अब छात्रों को किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग के द्वारा डिजिटल लाइब्रेरी का पोर्टल तैयार किया गया है। इस पोर्टल पर प्रदेश भर के करीब तीन लाख छात्र लाभ भी ले चुके हैं लेकिन अभी तक कई छात्र ऐसे हैं, जिन्हें इसके बारे में जानकारी ही नहीं है।

संयुक्त निदेशक उच्च शिक्षा हिरेंद्र प्रताप सिंह ने सभी महाविद्यालयों के प्राचार्य को आदेश दिए हैं कि सभी छात्रों को डिजिटल लाइब्रेरी का इस्तेमाल के बारे में जागरूक किया जाए। महाविद्यालयों को निर्देश दिए गए हैं कि छात्रों को जागरूक करने के लिए वेबिनार का भी आयोजन कराया जाए। वेबिनार में कितने छात्र शामिल हुए इसकी रिपोर्ट भी भेजी जाए। डिजिटल लाइब्रेरी पर प्रदेश के विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों के विषय विशेषज्ञ, प्रसिद्ध प्रोफेसर और प्राध्यापकों के ई-कंटेंट अपलोड हैं। डिजिटल लाइब्रेरी के पोर्टल पर 28 विश्वविद्यालय और इनसे संबद्ध 180 महाविद्यालयों के 3756 शिक्षकों के द्वारा इंकंटेट उपलब्ध कराए गए हैं।

एमजेपी रुविवि द्वारा के भी कई कंटेंट उपलब्ध

डिजिटल लाइब्रेरी के पोर्टल पर एमेजपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय के द्वारा भी कई कंटेंट डाले गए हैँ। इसमें कुल 455 ई-कंटेंट अपलोड किए गए हैं। पोर्टल पर 21 स्ट्रीम, 97 विषय, 1614 कोर्स और 44338 टॉपिक के ई-कंटेंट मौजूद हैं।

chat bot
आपका साथी