सीबीएसई बोर्ड की तरह यूपी बोर्ड में भी अब हो सकती हैं सेमेस्टर परीक्षाएं, कक्षा नौ की परीक्षा सेे मिल रहे संकेत

UP Board Exam Pattern नई शिक्षा नीति के तहत सीबीएसई के बाद अब यूपी बोर्ड ने भी परीक्षाओं का प्रारूप बदलने की तैयारी शुरू कर दी है। माध्यमिक शिक्षा परिषद की दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं नए सत्र से सेमेस्टर के आधार पर आयोजित की जाएंगी।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 02:02 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 02:02 PM (IST)
सीबीएसई बोर्ड की तरह यूपी बोर्ड में भी अब हो सकती हैं सेमेस्टर परीक्षाएं, कक्षा नौ की परीक्षा सेे मिल रहे संकेत
नए सत्र से हो सकती है शुरुआत, चल रहीं तैयारियां। प्रतिकात्मक फोटो

बरेली, जेएनएन। UP Board Exam Pattern : नई शिक्षा नीति के तहत सीबीएसई के बाद अब यूपी बोर्ड ने भी परीक्षाओं का प्रारूप बदलने की तैयारी शुरू कर दी है। माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित होने वाली दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं नए सत्र से सेमेस्टर के आधार पर आयोजित की जाएंगी। इसमें हर विषय के पाठ्यक्रम को टर्म एक और दो में विभाजित किया जाएगा।

यूपी बोर्ड ने पहली बार कक्षा नवीं की परीक्षा ओएमआर शीट पर आयोजित कराकर इस ओर इशारा किया है। क्षेत्रीय सचिव राकेश कुमार के अनुसार बोर्ड परीक्षाएं सेमेस्टर के आधार पर आयोजित कराने को लेकर बोर्ड के उच्च अधिकारियों के बीच तैयारियां चल रही हैं। नए सत्र से इसकी शुरुआत हो सकती है। इस बार दसवीं और बारहवीं की परीक्षा फिलहाल हर वर्ष की तरह आयोजित होंगी। उन्होंने बताया कि इसका उद्देश्य यह है कि यदि भविष्य में विषम परिस्थितियाें के चलते बोर्ड परीक्षाएं स्थगित होती हैं तो पहले टर्म की परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर ही छात्रों को प्रोन्नत किया जा सकता है।

सीबीएसई ने बदल दिया पैटर्नः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं का पैटर्न इसी वर्ष से बदल दिया। कक्षा दसवीं और बारहवीं दोनों कक्षाओं के पाठ्यक्रमों को दो भागाें में विभाजित कर दिया है। वहीं बोर्ड की टर्म एक की परीक्षाओं शुरुआत भी हो चुकी है।

कम्प्यूटर की बढ़ती लोकप्रियता से छात्रों को अवगत कराया : विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस के अवसर पर गुरुवार को विवेकानंद युवा विकास समिति के तत्वाधान में जीनियस कंप्यूटर प्रशिक्षण संस्थान ने प्रतियोगिता आयोजित की। इसमें छात्र-छात्राओं ने स्लोगन, भाषण, निबंध प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। साथ ही छात्रों को टाइपिंग प्रतियोगिता भी कराई। समिति के अध्यक्ष सत्यदेव आर्य ने सभी छात्रों को कंप्यूटर की बढ़ती उपयोगिता के बारे में बताया। कहा कि इस आधुनिक युग में यदि कंप्यूटर की जानकारी नहीं है तो भविष्य में काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इस माैके पर अजय, हरप्रीत, आकांक्षा, शिवानी, दीप्ति, काजल आदि मौजूद रहीं।

chat bot
आपका साथी