Right To Education News : स्कूलों में निश्शुल्क दाखिल लेने के लिए अंतिम मौका, जानिए कब तक कर सकते है आवेदन

RTE News निजी स्कूलों में बच्चों का निश्शुल्क दाखिला कराने के लिए आरटीई के तीसरे चरण के पंजीकरण शुक्रवार से शुरू हो जाएंगे। इससे पहले आरटीई के तहत दो चरणों में जरूरतमंद छात्रों के लिए प्रवेश सुनिश्चित हो गए हैं। बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल सके

By Ravi MishraEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 01:58 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 01:58 PM (IST)
Right To Education News : स्कूलों में निश्शुल्क दाखिल लेने के लिए अंतिम मौका, जानिए कब तक कर सकते है आवेदन
RTE News : स्कूलों में निश्शुल्क दाखिल लेने के लिए अंतिम मौका, जानिए कब तक कर सकते है आवेदन

बरेली, जेएनएन। Right To Education News :निजी स्कूलों में बच्चों का निश्शुल्क दाखिला कराने के लिए आरटीई के तीसरे चरण के पंजीकरण शुक्रवार से शुरू हो जाएंगे। इससे पहले आरटीई के तहत दो चरणों में जरूरतमंद छात्रों के लिए प्रवेश सुनिश्चित हो गए हैं। बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल सके और कोई इससे योजना से न छूटे इसको ध्यान में रखते तीसरे चरण के तहत 25 जून से 15 जुलाई तक अभिभावकों को अपने बच्चा का पंजीकरण कराने के लिए आखिरी मौका मिलेगा।

15 जुलाई को पंजीकरण हो जाने के बाद 18 जुलाई तक बीएसए कार्यालय को आनलाइन आवेदनों का सत्यापन पूरा करना होगा। इसके बाद 20 जुलाई को लाटरी के जरिए चयनित बच्चों को स्कूल आंवटित होंगे। वहीं 30 जून तक सभी स्कूल में प्रक्रिया को पूरा किया जाना है।

गौरतलब है कि निश्शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार-2009 के तहत निजी स्कूलों में प्री-नर्सरी से कक्षा एक में कुल सीटों के सापेक्ष 25 फीसदी जरूरतमंदों को निश्शुल्क प्रवेश देने का प्रावधान है। जिला बेसिक शिक्षाधिकारी ने बताया कि तीसरे चरण में आनलाइन आवेदन का कार्यक्रम शासन ने जारी कर दिया है। इससे पहले दो चरणों में 958 बच्चों के लाटरी में नाम आ चुके हैं। जिनके प्रवेश की प्रक्रिया जारी है।

chat bot
आपका साथी