बरेली-सितारगंज हाईवे पर जल्द शुरू होगा जमीन अधिग्रहण

जासं, बरेली: बरेली-सितारगंज एनएच-74 को भारतमाला परियोजना में शामिल करके जमीन अधिग्रहण का खाका तैयार

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 06:18 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 06:18 PM (IST)
बरेली-सितारगंज हाईवे पर जल्द शुरू होगा जमीन अधिग्रहण
बरेली-सितारगंज हाईवे पर जल्द शुरू होगा जमीन अधिग्रहण

जासं, बरेली: बरेली-सितारगंज एनएच-74 को भारतमाला परियोजना में शामिल करके जमीन अधिग्रहण का खाका तैयार है। इसके लिए बरेली जिला प्रशासन 51 गांवों की जमीनों का अधिग्रहण करेगा। इसमें पीलीभीत तक जमीन अधिग्रहण होना है। डीएम से फाइल स्वीकृत होने के बाद प्रशासन ने 16 जुलाई को नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया, लेकिन पिछले जमीन अधिग्रहण में मुआवजा भुगतान में गड़बड़ियों के आरोपों से घिरने के बाद प्रशासन फूंक-फूंककर कदम रख रहा है।

एनएच-74 बरेली से पीलीभीत, सितारगंज होते हुए हरिद्वार तक जाती है। अधिग्रहण की प्रक्रिया जिला प्रशासन और एनएचएआइ ने शुरू की है। बरेली से सितारगंज तक रोड को फोरलेन करने की जिम्मेदारी एनएचएआइ के बरेली डिवीजन को दी गई है। सक्षम अधिकारी एसएलएओ मदन कुमार हैं। 51 गांवों की तैयार फाइल को डीएम नितीश कुमार ने स्वीकृति दे दी है।

2012-13 में इस हाईवे को सात से 10 मीटर चौड़ा करने के लिए एनएचएआइ को प्रशासन ने बड़े पैमाने पर भूमि अधिग्रहण कराया था। मुआवजा के भुगतान को लेकर शासन से शिकायत हुई। बहेड़ी के पास माधोपुर, सिरसा और हथमना गांवों में कृषि भूमि को व्यावसायिक दिखाकर सर्किल रेट से कई गुना ज्यादा मुआवजा दिलाया गया। पूर्व कमिश्नर डा. पीवी जगनमोहन ने शासन को इसकी जांच रिपोर्ट भी भेजी थी, लेकिन वह शासन में ही दबकर रह गई। अब एक बार फिर एनएच-74 के चौड़ीकरण के लिए सैकड़ों हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होना है।

------

नवाबगंज के इन गांवों की जमीनों का होगा अधिग्रहण: नवाबगंज, बिजौरी, लभेड़ा उर्फ बुलंदनगर, गोपालपुर, रम्पुरा काजीयान, गरगईया, खामपुर उर्फ गंगापुर, धौरेरा, इनायतपुर, लमखेड़ा बदरीप्रसादधर्मपुर, परेवा कुरमयान, खतौला, नवदिया रघुनाथ, लाड़पुर उस्मान, फैजुल्लापुर, ग्रैम, याकूबपुर, डंडिया विरम नगला।

बरेली सदर के इल गांवों की जमीनों का होगा अधिग्रहण: आसपुर खूबचंद, नौगवां जागीर, रिठौरा।

----

बरेली के लिए भी हाईवे तैयार होना एक महती जरूरत है। प्रशासन के स्तर से कोई देरी नहीं है। जमीन अधिग्रहण की फाइल मेरे पास आई थी। उसकी स्वीकृति हो चुकी है।

- नितीश कुमार, डीएम

chat bot
आपका साथी