Khelo India : शाहजहांपुर के इस मैदान से निकलेगा कुश्ती का टैलेंट

हर खिलाड़ी की तमन्ना होती है कि वह देश की राष्ट्रीय टीम में खेले। इसके लिए उचित प्रशिक्षण अभ्यास के लिए स्तरीय मैदान व संसाधनों की आवश्यकता होती है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Mon, 21 Sep 2020 07:00 AM (IST) Updated:Mon, 21 Sep 2020 09:40 AM (IST)
Khelo India : शाहजहांपुर के इस मैदान से निकलेगा कुश्ती का टैलेंट
Khelo India : शाहजहांपुर के इस मैदान से निकलेगा कुश्ती का टैलेंट

शाहजहांपुर, अजयवीर। हर खिलाड़ी की तमन्ना होती है कि वह देश की राष्ट्रीय टीम में खेले। इसके लिए उचित प्रशिक्षण, अभ्यास के लिए स्तरीय मैदान व संसाधनों की आवश्यकता होती है। जिले के खिलाड़ियों के ये अरमान जल्द पूरे होंगे। उन्हें शहर में ही बेहतर प्रशिक्षण की सुविधाएं मिलेंगी वह भी राज्य व राष्ट्रीय स्तर के खेल प्रशिक्षकों के सानिध्य में। केंद्र सरकार की खेलो इंडिया योजना के तहत खेल सेंटर खोले जाएंगे। पहले चरण में राजकीय इंटर कॉलेज के खिरनीबाग स्थित खेल मैदान को कुश्ती, शाह क्लब को टेबल टेनिस व जीएफ कॉलेज मैदान को बैडमिंटन के लिए चयनित किया गया है। राजकीय इंटर कॉलेज प्रशासन ने अपना सहमति पत्र दे दिया है। जीएफ कालेज व शाह क्लब से भी पत्र मिलने का इंतजार है।

ये होंगे फायदे

अभी सिर्फ स्पोर्ट्स स्टेडियम हथौड़ा में ही खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वहां करीब एक साल से कोई प्रशिक्षक नहीं है। यहां लगभग 150 खिलाड़ी पंजीकृत हैं। जो बिना प्रशिक्षक हॉकी, वॉलीबाल, बैडमिंटन, टेबल टेनिस आदि का अभ्यास करते हैं।

ये दिक्कतें होंगी दूर

स्पोर्ट्स स्टेडियम शहर से बाहर यानी करीब पांच किमी. दूर है। ऐसे में वहां सिर्फ हथौड़ा व उसके आस-पास गांव के ही खिलाड़ी पहुंच पाते हैं। टाउनहाल स्थित हॉकी मैदान विवाद होने की वजह से तीन साल से बंद है। ग्रामीण क्षेत्रों के मैदानों पर उपले पाथे जा रहे है।

खेलो इंडिया एप से हो रहा रजिस्ट्रेशन

इन खेल सेंटरों में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए खिलाड़ियों को खेलो इंडिया एप पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। जिसकी शुरुआत भी हो चुकी है। स्पोर्ट्स स्टेडियम हथौड़ा में 30 खिलाड़ियों ने निश्शुल्क रजिस्ट्रेशन करा भी लिया है। बीएसए के माध्यम से शिक्षण संस्थाओं में भी संपर्क किया जा रहा है।

स्टेडियम में बनेगा एस्ट्रोटर्फ

स्पोर्ट्स स्टेडियम हथौड़ा में हॉकी का एस्ट्रोटर्फ मैदान बनेगा। खेल विभाग की ओर से इसके लिए पांच करोड़ 79 लाख का प्रस्ताव बनाकर भेजा जा चुका है। मंजूरी मिलते ही काम शुरू होगा।

खेल सेंटर सभी ब्लाकों खुलने है। पहले चरण में राजकीय इंटर कॉलेज, शाह क्लब व जीएफ कॉलेज का चयन किया गया है। जल्द यहां काम भी शुरु हो जाएगा। जितेंद्र भगत, जिला क्रीड़ा अधिकारी

chat bot
आपका साथी