कान्हा उपवन : बेसहारा गोवंशों की अब मोबाइल पर अफसर करेंगे मॉनीटरिंग Bareilly News

गोवंश के बच्चों को पर्याप्त मात्र में दूध नहीं मिलने पर कर्मचारियों का उत्तरदायित्व निर्धारित करने को कहा। वहां गर्भधारण किए जानवरों के लिए मैटरनिटी वार्ड बनाने के निर्देश दिए।

By Abhishek PandeyEdited By: Publish:Tue, 12 Nov 2019 08:40 AM (IST) Updated:Tue, 12 Nov 2019 08:40 AM (IST)
कान्हा उपवन :  बेसहारा गोवंशों की अब मोबाइल पर अफसर करेंगे मॉनीटरिंग Bareilly News
कान्हा उपवन : बेसहारा गोवंशों की अब मोबाइल पर अफसर करेंगे मॉनीटरिंग Bareilly News

जेएनएन, बरेली : कान्हा उपवन की व्यवस्थाओं पर नजर रखने के लिए वहां सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। अधिकारी इसकी मॉनीटरिंग अपने मोबाइल पर भी कर सकेंगे। नगर आयुक्त ने निरीक्षण कर अधिकारियों को निर्देश दिए। निगम ने तैयारी शुरू कर दी है।

किया निरीक्षण दिए निर्देश : बीते दिनों महापौर उमेश गौतम ने अधिकारियों को उपवन में व्यवस्थाएं ठीक नहीं होने का जिम्मेदार बताया। इसके बाद संचालन कर रहे ट्रस्ट के प्रबंधक पर रिपोर्ट दर्ज कराई गई। अब निगम खुद व्यवस्था संभाल रहा है। नगर आयुक्त सैमुअल पॉल एन ने दो दिन पहले कान्हा उपवन का निरीक्षण किया।

जल्द बनेगा मैटरनिटी वार्ड : उन्होंने गोवंश के बच्चों को पर्याप्त मात्र में दूध नहीं मिलने पर कर्मचारियों का उत्तरदायित्व निर्धारित करने को कहा। वहां गर्भधारण किए जानवरों के लिए मैटरनिटी वार्ड बनाने के निर्देश दिए। भूसे में चोकर हरा चारा कम होने पर नाराज हुए। इसे ठीक करने को कहा। बीमार पशुओं व बच्चों की विशेष देखरेख करने के निर्देश दिए।

लगेंगे सीसीटीवी होगी निगरानी : जानवरों की ईयर टैगिंग करने को कहा। वहां बनाए गए सांड़ बाड़ा में जल निकासी की व्यवस्था नहीं होने पर नाराज हुए। वहां बनाए गए नंदी शेड में करीब 70 पशु रह सकेंगे। नगर आयुक्त ने उपवन में 16 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए। उसकी मॉनीटरिंग मोबाइल पर किए जाने को कहा। अधिकारी निर्देशों के पालन में जुट गए हैं।

chat bot
आपका साथी