Jagran Exclusive : अंग्रेजों के जमाने का एलन क्लब अब होगा बरेली ऑफिसर्स क्लब

अंग्रेजों के जमाने के एलन क्लब में गड़बड़ियां उजागर होने के बाद पूरा ढांचा बदलने की तैयारी प्रशासन कर चुका है। एलन क्लब बदले हुए स्वरूप में बरेली ऑफिसर्स क्लब होगा। डीएम नितीश कुमार की संस्तुति हो चुकी है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 01:04 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 01:04 PM (IST)
Jagran Exclusive : अंग्रेजों के जमाने का एलन क्लब अब होगा बरेली ऑफिसर्स क्लब
अंग्रेजों के जमाने का एलन क्लब अब होगा बरेली ऑफिसर्स क्लब

बरेली, अभिषेक जय मिश्रा। अंग्रेजों के जमाने के एलन क्लब में गड़बड़ियां उजागर होने के बाद पूरा ढांचा बदलने की तैयारी प्रशासन कर चुका है। एलन क्लब बदले हुए स्वरूप में बरेली ऑफिसर्स क्लब होगा। डीएम नितीश कुमार की संस्तुति हो चुकी है। कमिश्नर रणवीर प्रसाद फाइल पर अंतिम सहमति देते ही बदलाव किया जाएगा।

अयूब खां चौराहा के पास बने एलन क्लब को 30 साल की लीज पर दे दिया गया। लीज अवधि 1998 में खत्म हो गई। लेकिन क्लब की कमेटी की तरफ से नवीनीकरण नहीं कराया गया। भूमि पर क्लब का कब्जा था। तत्कालीन नगर आयुक्त सैमुअल पॉल एन की आपत्ति के बाद कमिश्नर रणवीर प्रसाद ने जांच कराई। मैनेजमेंट कमेटी की बैठक भी बुलाई गई। लेकिन एलन क्लब के 600 सदस्यों में एक भी इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए नहीं पहुंचा। कमिश्नर ने नाराजगी जाहिर करते हुए क्लब को सील करने के निर्देश जारी किए थे। नगर निगम ने एलन क्लब को अपने कब्जे में लिया। इस दौरान व्यापारियों का काफी विरोध हुआ। व्यापारियों के प्रदर्शन और धरना को नजरअंदाज करते हुए निगम ने अपनी कार्रवाई पूरी की।

11 सदस्यों की होगी नई कमेटी

क्लब की कमेटी के अध्यक्ष कमिश्नर और उपाध्यक्ष डीएम होते हैं। इसलिए एक बार फिर कमेटी के गठन की तैयारियां शुरू हो चुकी है। अब एलन क्लब का नाम बरेली ऑफिसर्स क्लब होगा। तय हुआ है कि 11 सदस्यों की कमेटी में 5 सिविलियन और 6 ऑफिसर होंगे।

डीएम का कहना है कि सदस्यों में कुछ नामों में बदलाव नहीं होगा।

क्लब के दस्तावेज गायब, जमीन पर मिले थे कब्जे

एडीएम वित्त मनोज कुमार पांडेय की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित है। क्योंकि छानबीन में सामने आया था कि क्लब के कई दस्तावेज भी गायब थे। उस वक्त नगर आयुक्त रहे सैमुअल पॉल एन ने क्लब की फाइल निकलवाई थी। जिसमें यह बात सामने आई कि कई पत्रावलियां गायब हैं। इसके बाद पैमाइश कराई तो काफी भूमि पर कब्जे की बात सामने आई थी। अभी जांच जारी है।

क्लब का नया नाम बरेली ऑफिसर्स क्लब होगा। कमेटी के कुछ नाम पुराने रहेंगे। लेकिन गठन किया जा रहा है। एडीएम वित्त की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है। - नितीश कुमार, डीएम बरेली

 

chat bot
आपका साथी