Jagran Abhiyaan News : बरेली में ग्रामीण बोले- बरतेंगे सतर्कता, गांव में नहीं आने देंगे कोरोना की तीसरी लहर

Coronavirus Third Wave News संक्रमण की दूसरी लहर भले ही थम चुकी है। लेकिन तीसरी लहर को लेकर सावधान रहना बहुत जरुरी है। इसी को ध्यान में रखते दैनिक जागरण के अभियान 100 गांव एक संकल्प के तहत जागरुक किया जा रहा है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 03:50 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 03:50 PM (IST)
Jagran Abhiyaan News : बरेली में ग्रामीण बोले- बरतेंगे सतर्कता, गांव में नहीं आने देंगे कोरोना की तीसरी लहर
Jagran Abhiyaan News : बरेली में ग्रामीण बोले- बरतेंगे सतर्कता, गांव में नहीं आने देंगे कोरोना की तीसरी लहर

बरेली, जेएनएन। Coronavirus Third Wave News : संक्रमण की दूसरी लहर भले ही थम चुकी है। लेकिन तीसरी लहर को लेकर सावधान रहना बहुत जरुरी है। इसी को ध्यान में रखते दैनिक जागरण के अभियान ''''''''100 गांव एक संकल्प '''''''' के तहत जागरुक किया जा रहा है। अभियान के तहत गांव में सेहतमित्र भी बनाए गये हैं। जो लगातार ग्रामीणों को संक्रमण के प्रति सचेत कर रहे हैं। मास्क,वैक्सीनेशन जरुरी है। इसी क्रम में बिथरीचैनपुर क्षेत्र के गांव किशनपुर, उडला और परसोना गांव शिविर लगाकर ग्रामीणों को जागरुक किया। वहीं आयुर्वेद औषधियों के निर्माता एवं व्यापारी रवि गट्टूमल अग्रवाल ने ग्रामीणों को आयुर्वेद दवाएं, काढ़ा,औषिधीय पौधे,मास्क, थर्मामीटर , ऑक्सीमीटर वितरित किये। साथ ही आक्सीमीटर और थर्मामीटर का कैसे प्रयोग कर सकते हैं। इस विषय में भी जानकारी दी। ग्रामीणों को वैक्सीनेशन के लिए जागरुक किया।

गांव किशनपुर

12 मौतों के बाद सचेत हुए ग्रामीण अब रह रहे हैं सतर्क

किशनपुर गांव भी कोरोना संक्रमण के नहीं बच सका। यहां लगभग 30 से अधिक लोग संक्रमित हुए थे। जिनमें से 12 लोगों की मौत भी हो चुकी है। लोगों ने सतर्कता बरती तो संक्रमण थमा। इसके बाद जागरण ने अपने अभियान की शुरूआत की। तो लोग सचेत हुए। इसी क्रम जागरण अभियान के तहत आयुर्वेद औषधियों के निर्माता रवि गट्टूमल अग्रवाल, उनके पिता श्यामबाबू गांव किशन पुर पहुंचे। गांव के बाहर मंदिर परिसर में ग्रामीणों को आयुर्वेद दवाओं के साथ-साथ मास्क, काढ़ा, आक्सीमीटर, थर्मामीटर वितरित किये। साथ ही औषिधीय पौधे भी दिए। ग्रामीणों को बताया कि किस प्रकार आक्सीमीटर और थर्मामीटर का प्रयोग किया जाता है। सेहतमित्र अनुज, सुनील कुमार, नरेंद्र कुमार, सुधीर लगातार ग्रामीणों को जागरुक कर रहे हैं।

सांस लेने में तकलीफ हो तो आक्सीमीटर से लगाएं और 90 से नीचे हो तो तुरंत डाक्टर को दिखाएं

गांव- उडला

झमाझम बारिश के बीच जागरण की टीम उडला गांव पहुंची। सेहतम मित्र मो सलीम,रुखसार,मुबीन खान और मुशाहिद ग्रामीणों को वैक्सीनेशन के लिए जागरुक कर रहे थे। साथ ही आयुर्वेद दवाओं के सेवन को किस प्रकार किया जाता है। इसकी जानकारी दे रहे थे। रवि अग्रवाल ने सेहत मित्रों को दवाएं,मास्क एवं थर्मामीटर , आक्सीमीटर सौंपे। सेहत मित्रों ने जानकारी दी। आक्सीमीटर को उंगली पर लगाएं। इसमें काउंटिंग आएगी। अगर काउंटिंग 90 से कम होती है। तो तुरंत स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर डॉक्टर से संपर्क करें।

बुखार ,खांसी होने पर तुरंत करते हैं डॉक्टर्स से संपर्क

गांव- परसोना

परसोना गांव में यदि किसी को भी खांसी, जुकाम या बुखार होता है। तो तुरंत सेहतमित्र मौ इशाक, अकेलुद्दीन, बरुद्दीन और मेराजुद्दीन को ग्रामीण फोन लगाते हैं। सभी सेहत मित्र तुरंत संबंधित के पास पहुंचते हैं। साथ ही उन्हें स्वास्थ्य केंद्र लेकर जाते हैं। उनकी जांच कराते हैं। इसके साथ ही दवाओं का इंतजाम भी करते हैं। परसोना में रवि अग्रवाल की तरफ से मास्क, काढ़ा, गिलोय, तुलसी आदि की टेबलेट्स बांटी गई। इसके साथ ही महाअभियान के तहत लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरुक किया। ग्रामीणों ने संकल्प लिया तीसरी लहर को सतर्कता से गांव के अंदर नहीं आने देंगे।

chat bot
आपका साथी