खुजली, दाने या दस्त भी हो सकते हैं कोरोना के लक्षण

खुजली, दाने या दस्त भी हो सकते हैं कोरोना के लक्षण

ऐसे में जरूरी है कि संक्रमण को मात देने के लिए पहले की तरह ही पर्याप्त एहतियात बरतें। साथ ही कोरोना के बदलते स्वरूप के शरीर पर पड़ने वाले असर को भी समय पर पहचानना आवश्यक है।

JagranSat, 27 Feb 2021 06:12 AM (IST)

बरेली, जेएनएन: कोरोना संक्रमण की दोबारा दस्तक ज्यादा खतरनाक बताई जा रही है। महाराष्ट्र और केरल में पिछले कुछ दिनों में संक्रमितों की संख्या बढ़ी भी है और इसका असर भी बदला हुआ है। ऐसे में जरूरी है कि संक्रमण को मात देने के लिए पहले की तरह ही पर्याप्त एहतियात बरतें। साथ ही कोरोना के बदलते स्वरूप के शरीर पर पड़ने वाले असर को भी समय पर पहचानना आवश्यक है। विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना की पहली लहर के दौरान केवल बुखार, गले में खरास और सूंघने और स्वाद लेने वाली इंद्रियों पर असर पड़ता था। वहीं, अब इससे इतर और भी कई लक्षण सामने आ रहे हैं। रिपोर्ट हुए केसों के मुताबिक अब खुजली होना, आंख आना (कंजंक्टिवाइटिस) भी सामान्य नहीं मानें। कोरोना संक्रमण इसकी वजह हो सकता है। इसके अलावा त्वचा पर दाने या फिर दस्त आना (डायरिया) भी कोरोना संक्रमण की निशानी हो सकते हैं।

महसूस हों लक्षण, तो तत्काल कराएं जांच

आरएनए वायरस, कोरोना के लगातार स्ट्रेन बदलने की वजह से ये लक्षण सामने आ रहे हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि जिले में किसी को भी ये लक्षण महसूस हों तो कोविड टेस्ट जरूर कराएं। जिससे संक्रमण होने की स्थिति में समय पर एहतियात और उपचार किया जा सके।

कोविड अस्पताल में गंभीर मरीजों के लिए पड़े बेड

देश के कई हिस्सों में कोरोना की फिर से उठती लहर का असर फिलहाल भले ही जिले में नहीं है, लेकिन इसको लेकर सतर्कता शुरू हो गई है। 300 बेड कोविड अस्पताल में कोविड जांच कराने के लिए आने वाले लोगों के लिए अभी तक महज कुर्सियां पड़ी थीं, लेकिन शुक्रवार से कुछ बेड भी एक कमरे में डलवाए गए हैं, जिससे किसी मरीज की तबीयत बिगड़ने पर तत्काल इलाज शुरू किया जा सके। क्या बोले विशेषज्ञ

कोरोना संक्रमण को लेकर 300 बेड अस्पताल में सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त की जा रही हैं। हालांकि उम्मीद है कि लोग सावधानी बरतेंगे और कोरोना संक्रमण दोबारा नहीं बढ़ेगा।

- डॉ.वागीश वैश्य, सीएमएस, 300 बेड कोविड अस्पताल

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.