Integrated Command And Control Center : 900 सीसीटीवी कैमरों की जद में होगा बरेली शहर, हर गतिविधि पर होगी नजर

Integrated Command And Control Center एक जगह बैठकर पूरे शहर की निगरानी का काम अक्टूबर तक शुरू होने की उम्मीद बढ़ गई है। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत शहर भर में अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने शुरू हो गए हैं।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 04:46 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 04:46 PM (IST)
Integrated Command And Control Center : 900 सीसीटीवी कैमरों की जद में होगा बरेली शहर, हर गतिविधि पर होगी नजर
Integrated Command And Control Center : 900 सीसीटीवी कैमरों की जद में होगा बरेली शहर,

बरेली, जेएनएन। Integrated Command And Control Center : एक जगह बैठकर पूरे शहर की निगरानी का काम अक्टूबर तक शुरू होने की उम्मीद बढ़ गई है। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत शहर भर में अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने शुरू हो गए हैं। इन कैमरों से शहर की हर गतिविधि कैद की जा सकेगी। नगर निगम की नई बिल्डिंग में बनाए गए इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आइसीसीसी) में बैठकर पूरे शहर पर नजर रखी जा सकेगी। इससे न सिर्फ शहर में अपराध कम होगा बल्कि जनसुविधाओं को भी त्वरित मुहैया कराने में बड़ी मदद मिलेगी।

स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत 166 करोड़ रुपये की लागत से आइसीसीसी का निर्माण किया गया है। वहां डेटा सेंटर के साथ ही डिस्प्ले बोर्ड तैयार किया गया है। इसके साथ ही टीम ने पूरे शहर में अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरे लगाने शुरू कर दिए हैं। प्रमुख चौराहा, गलियों के साथ ही अब सरकारी कार्यालयों में भी कैमरे लगाए जा रहे हैं। पूरे शहर में करीब नौ सौ कैमरे लगाए जाने हैं, इनमें से लगभग आधे कैमरे लगाए जा चुके हैं। यह कैमरे 24 घंटे शहर की निगहबानी करेंगे। आइसीसीसी में बैठकर सभी गतिविधियों को देखा जा सकेगा।

अत्याधुनिक पीटीजेड, एएनपीआर कैमरे लग रहे 

शहर को स्मार्ट बनाने के लिए पूरे शहर में अत्याधुनिक कैमरे लगाए जा रहे हैं। पीटीजेड कैमरे (पैन, टिल्ट, जूम) ऊपर, नीचे, दायें, बायें आसानी से घूम सकता है। इस कैमरे की हाई सेंसिविटी और पावरफुल जूम होता है। इससे दूर की गतिविधि को भी पास करके देखा जा सकता है। इसके पिक्चर क्वालिटी भी 4के है, जो अन्य कैमरों से कही साफ है। इसके साथ ही एएनपीआर (आटोमेटिक नंबर प्लेट रिकागनीशन) कैमरे भी लगाए जा रहे हैं। यह कैमरे किसी भी वाहन के नंबर प्लेट को आसानी से फोकस कर सकते हैं। दिन और रात को यह बराबर काम करते हैं।

आइसीसी सेंटर का निर्माण तेजी से पूरा हो रहा है। शहर में अत्याधुनिक कैमरे लगाए जा रहे हैं। जल्द ही सेंटर से लिंक करने के साथ ही शहर की निगरानी का काम शुरू करा दिया जाएगा। इससे शहरवासियों को काफी लाभ होगा।

Integrated command and control center

chat bot
आपका साथी