Bareilly Airport : इंडिगो ने भी लगाया जोर, उड़ान मुकाम की ओर

Bareilly Airport बरेली एयर टर्मिनल पर सोमवार को छह घंटे फिजिबिलिटी चेक करने के बाद इंडिगो के अधिकारी दिल्ली लौट गए। एलायंस एयर के बाद इंडिगो दूसरी बड़ी विमानन कंपनी है जिसके अधिकारियों ने बरेली को हवाई मार्ग से जोडऩे में रूचि दिखाई है।

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 08:00 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 08:00 AM (IST)
Bareilly Airport : इंडिगो ने भी लगाया जोर, उड़ान मुकाम की ओर
इंडिगो के अधिकारी संतुष्ट नजर आए। उम्मीद है कि जल्द ही यहां से उड़ान शुरू होगी।

बरेली, जेएनएन। Bareilly Airport :  बरेली एयर टर्मिनल पर सोमवार को छह घंटे फिजिबिलिटी चेक करने के बाद इंडिगो के अधिकारी दिल्ली लौट गए। एलायंस एयर के बाद इंडिगो दूसरी बड़ी विमानन कंपनी है, जिसके अधिकारियों ने बरेली को हवाई मार्ग से जोडऩे में रूचि दिखाई है। एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों के मुताबिक इंडिगो के अधिकारी बरेली एयर टर्मिनल से एटीआर-72 की सेवा ही देना चाहते हैं। टर्मिनल पर यात्री क्षमता, टैक्सी पाथ और सिक्योरिटी चेक की व्यवस्थाओं से इंडिगो के अधिकारी संतुष्ट नजर आए। उम्मीद है कि जल्द ही यहां से उड़ान शुरू होगी।

इंडिगो ने अप्रैल तक दिल्ली रूट पर बरेली से उड़ान देने का दावा किया। सात टर्मिनल को हवाई मार्ग से जोडऩे के फरमान पर कंपनी की ओर से कहा गया था कि अभी बरेली टर्मिनल पर निर्माण चल रहा है। सोमवार सुबह 11 बजे इसी परिपे्रक्ष्य में इंडिगो के अधिकारी बरेली पहुंचे। उन्हें एयरपोर्ट अथॉरिटी के डायरेक्टर राजीव कुलश्रेष्ठ और स्टाफ ने बरेली टर्मिनल की बारीकियों से अवगत कराया। एटीआर-72 की पार्किंग और टैक्सी पाथ पर एक साथ दो जहाज खड़े करने की क्षमता भी जांची गई। अधिकारी अपने साथ लाए दस्तावेजों के हिसाब से एक-एक बारीकी को जांच रहे थे। करीब छह घंटे की छानबीन के बाद उन्होंने रिपोर्ट तैयार की है, जिसे इंडिगो सीईओ के समक्ष रखा जाना है।

सुरक्षाकर्मियों को प्रशिक्षण कर रहे कोलकाता से आए ट्रेनर

पुलिस लाइन में एयरपोर्ट सुरक्षा के लिए तैनाती लेने से पहले पुलिसकर्मियों की ट्रेङ्क्षनग शुरू हो गई है। 42 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जा रही है। कोलकाता से आए एक्सपर्ट इन पुलिसकर्मियों को ट्रेङ्क्षनग दे रहे हैं। पांच दिन तक यह ट्रेनिंग सेशन चलेगा।

मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरू के लिए सीधी उड़ान की जरूरत

दिल्ली, लखनऊ.. फिर प्रयागराज। रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत उड्डयन मंत्रालय ने तीनों एयरपोर्ट से जोडऩे के लिए कवायद तेज की। एलायंस एयर और फिर इंडिगो के अधिकारियों ने बरेली टर्मिनल से उड़ान देने के लिए डेटलाइन भी तय की, लेकिन बरेली के लोग मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरू, भोपाल के लिए सीधी उड़ान चाहते हैं।

कई मामलों में छोटी दूरी की उड़ान में शुरुआत में तो यात्री मिले। बाद में यात्रियों की संख्या कम होने से शेड्यूल से टर्मिनल को हटाने की मजबूरी हो गई। बरेली से एटीआर-72 की उड़ान मिल रही है। यात्रियों की उपलब्धता को लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी भले ही संतुष्ट हों, लेकिन संशय बरकरार है। क्योंकि छोटी उड़ान के लिए चेक-इन, सिक्योरिटी चेक में अधिक समय देना पड़ता है। सड़क या ट्रेन मार्ग से चार घंटे में लोग दिल्ली का रास्ता तय कर रहे हैं। इसलिए मांग उठने लगी है कि लंबी दूरी की उड़ान बरेली एयरपोर्ट से दी जाए।

कनेक्टिंग फ्लाइट की है सुविधा

एयरपोर्ट अथॉरिटी के डायरेक्टर राजीव कुलश्रेष्ठ का कहना है कि अगर कोई यात्री मुंबई जाना चाहता है। इंडिगो या एलायंस एयर से बुकिंग करता है तो कनेक्टिंग फ्लाइट में, बरेली से दिल्ली फिर दिल्ली से मुंबई की बुकिंग दी जाती है। इसमें यात्रियों को परेशानी भी कम होती है। कुछ ऐसा ही, बेंगलुरू, हैदराबाद समेत दूसरे बड़े एयरपोर्ट के लिए भी लागू होता है।

बरेली एयरपोर्ट एक नजर में :

100 कारों के पार्किंग की व्यवस्था
2 एटीआर-72 विमानों के लिए एप्रेन की व्यवस्था
43 गार्ड पोर्टिको और टर्मिनल की सुरक्षा में होंगे तैनात
900 मीटर लंबा है टैक्सी पाथ
टर्मिनल से रनवे के लिए 45 वाच टावर में एंट्री
2520 स्क्वायर मीटर है नए टर्मिनल का एरिया
75-75 यात्रियों की क्षमता एयरपोर्ट पर अराइवल और डिपार्चर के लिए
500 केवी का डेडीकेटेड पॉवर स्टेशन निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए

chat bot
आपका साथी