Indian Railways : शाहजहांपुर में महज तीन किमी दूर रह गया ट्रेनों का संचालन, 15 अगस्त से संचालन शुरु हाेने की उम्मीद

Indian Railways शाहजहांपुर-पीलीभीत पूर्वोत्तर लाइन पर ट्रेनों का संचालन शुरू कराने के लिए अभी तीन किमी का काम पूरा कराना बाकी है। शुक्रवार को मालगाड़ी से स्लीपर के नीचे पड़ने वाले पत्थर शहबाजनगर रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद यह काम भी जल्द पूरा होने की उम्मीद है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 10:49 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 10:49 AM (IST)
Indian Railways : शाहजहांपुर में महज तीन किमी दूर रह गया ट्रेनों का संचालन, 15 अगस्त से संचालन शुरु हाेने की उम्मीद
Indian Railways : शाहजहांपुर में महज तीन किमी दूर रह गया ट्रेनों का संचालन

बरेली, जेएनएन। Indian Railways : शाहजहांपुर-पीलीभीत पूर्वोत्तर लाइन पर ट्रेनों का संचालन शुरू कराने के लिए अभी तीन किमी का काम पूरा कराना बाकी है। शुक्रवार को मालगाड़ी से स्लीपर के नीचे पड़ने वाले पत्थर शहबाजनगर रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद यह काम भी जल्द पूरा होने की उम्मीद है। सबकुछ ठीक रहा ताे 15 अगस्त को इसका उदघाटन होने की संभावना जताई जा रही है।

शाहजहांपुर से पीलीभीत रेल मार्ग पर 30 मई 2018 काे ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था। तब से शाहजहांपुर से पीलीभीत तक ब्राडगेज का काम चल रहा है। शहबाजनगर रेलवे स्टेशन तक काम पूरा होने के बाद ट्रायल भी हो चुका है। बीते दिनों नार्दन रेलवे की मुख्य लाइन से पूर्वोत्तर रेलवे लाइन को जोड़ने के लिए नान इंटरलाकिंग का काम भी पूरा करा दिया गया।

लेकिन उसके आगे यानी शहबाजनगर रेलवे स्टेशन के बीच तीन किमी के दायरे में छुटपुट काम होना अभी बाकी रह गया है। शुक्रवार को शहबाजनगर रेलवे स्टेशन पर एक मालगाड़ी से पत्थर लाकर उतारे गए। जो स्लीपर के नीचे व आस-पास डाले जाने है। इसके अलावा कई जगह प्वाइंट ठीक करने व अन्य कार्य भी होना बाकी है। जिस पर शनिवार को भी काम कराया गया।

विद्युतीकरण का चल रहा काम

पूर्वोत्तर रेलवे लाइन पर इलेक्ट्रिक ट्रेनों का भी संचालन होगा। जिससे ट्रेनों की रफ्तार भी बढ़ जाएगी। इसके लिए विद्युतीकरण का काम भी चल रहा है। शहबाजनगर व टिकरी रेलवे स्टेशन के बीच तक खंभे भी लग चुके है। हालांकि विद्युतीकरण का काम उदघाटन के बाद ही पूरा हो सकेगा।

ट्रायल होने के बाद तय होगी तिथि

पीलीभीत से शहबाजनगर रेलवे स्टेशन तक ट्रायल भी पूरा हो चुका है। शहबाजनगर रेलवे स्टेशन से शाहजहांपुर तक का काम पूरा होने के बाद ट्रेन चलाकर इस ट्रैक का ट्रायल होगा। इसके बाद उदघाटन की तिथि तय होगी।

chat bot
आपका साथी