Indian Railways : सर्दी के पहले कोहरे ने बढ़ाई यात्रियों के दिलों की धड़कन, बरेली जंक्शन ने मंडल काे भेजी निरस्त ट्र्रेनाें की सूची

Indian Railways रेलवे वर्तमान में केवल कोविड स्पेशल व त्योहार स्पेशल ट्रेनें का संचालन कर रहा है। अधिकांश ट्रेनों में आरक्षित टिकटों पर ही यात्रा की अनुमति दी गई है। आगामी त्योहारों से पहले ही ट्रेनों में लंबी वेटिंग शुरू हो गई है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 08:54 AM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 08:54 AM (IST)
Indian Railways : सर्दी के पहले कोहरे ने बढ़ाई यात्रियों के दिलों की धड़कन, बरेली जंक्शन ने मंडल काे भेजी निरस्त ट्र्रेनाें की सूची
Indian Railways : सर्दी के पहले कोहरे ने बढ़ाई यात्रियों के दिलों की धड़कन

बरेली, जेएनएन। Indian Railways  : रेलवे वर्तमान में केवल कोविड स्पेशल व त्योहार स्पेशल ट्रेनें का संचालन कर रहा है। अधिकांश ट्रेनों में आरक्षित टिकटों पर ही यात्रा की अनुमति दी गई है। आगामी त्योहारों से पहले ही ट्रेनों में लंबी वेटिंग शुरू हो गई है। ऐसे में उत्तर व पूर्वोत्तर रेलवे दोनों ने त्योहार स्पेशल ट्रेनों को चलाने के निर्देश दिए हैं। जिससे यात्रियों को त्योहार में घर आने जाने में कोई दिक्कत न हो।

पटरी पर लाैटने के पहले काेहरे ने लगाया ब्रेक

रेलवे की सभी ट्रेनें अभी पटरी पर नहीं लौट पाई है ऐसे में सर्दी शुरू होने से पहले ही वर्तमान में चालू स्पेशल ट्रेनों में कोहरे का संकट आ गया है। रेल बोर्ड ने सभी रेलवे से घाटे में चल रही स्पेशल ट्रेनों की सूची मांगी है। साथ ही सर्दी की शुरुआत से पहले ही कई ट्रेनों को निरस्त करने की तैयारी की है।

पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल ने दो दिन पहले ही ट्रेनों के निरस्तीकरण को लेकर निर्देश जारी किए हैं। अब उत्तर रेलवे भी अपनी कई ट्रेनों को दिसंबर से फरवरी तक निरस्त करने की तैयारी में है। इसमें बरेली जंक्शन की मुगलसराय, बरेली-दिल्ली इंटरसिटी व बरेली-वाराणसी समेत अन्य ट्रेनों की सूची तैयार कि गई है।

सर्दियाें में धीमी हो जाती है ट्रेनों की रफ्तार

कोहरे में कई ट्रेनों की रफ्तार भी धीमी हो जाती है। नवंबर से ट्रेनों की रफ्तार 45 से 60 किमी प्रति घंटा ही रह जाती है। दरअसल कोहरा में सिग्नल नहीं दिखता है, इसलिए ट्रेनों की रफ्तार कम की जाती है। साथ ही सर्दी में रेलवे पटरी चटकने की घटनाएं भी बढ़ जाती है।

हर वर्ष कोहरे से पहले कई ट्रेनों को निरस्त किया जाता है। इस बार भी मंडल को सूची भेजी जानी है। - सत्यवीर सिंह, स्टेशन अधीक्षक, बरेली जंक्शन

निजीकरण से बचाने के लिए की बैठक 

आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन की वर्किंग कमेटी की दो दिवसीय बैठक सोमवार को पटना में शुरू हुई। जिसमें रेलवे के निजीकरण, रेलवे की संपत्ति बेचने आदि प्रमुख मुद्दों को लेकर एआइआरएफ के महामंत्री शिवगोपाल मिश्रा ने कहा कि अब समय आ गया है कि रेलवे को बचाने के लिए सभी रेलकर्मी एकजुट हो और सरकार से आर-पार की लड़ाई लड़ी जाए। वर्किंग कमेटी की बैठक में नरमू के केंद्रीय अध्यक्ष बसंत चतुर्वेदी, महामंत्री केएल गुप्ता, विनय श्रीवास्तव, एनबी सिंह, ओमकार सिंह, संजय मालवीय, रोहित कुमार आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी