Indian Railway : ब्रिटिशकाल के इस स्टेशन से रेलवे फिर करेगा कमाई, जानिए क्या बनाई योजना

Indian Railway ब्रिटिश शासन में सबसे अधिक अनाज बांस गुड्स समेत अन्य चीजों का ट्रांसपोर्ट इसी स्टेशन से होता था। रेलवे को करोड़ों की आमदनी कराता था श्यामगंज स्टेशन। मीटरगेज लाइन बंद होने के बाद स्टेशन बंद हो गया।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Mon, 11 Jan 2021 01:49 PM (IST) Updated:Mon, 11 Jan 2021 05:52 PM (IST)
Indian Railway : ब्रिटिशकाल के इस स्टेशन से रेलवे फिर करेगा कमाई, जानिए क्या बनाई योजना
Indian Railway : ब्रिटिशकाल के इस स्टेशन से रेलवे फिर करेगा कमाई, जानिए क्या बनाई योजना

बरेली, जेएनएन। Indian Railway : पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल का एक समय सबसे अधिक राजस्व देने वाला स्टेशन श्यामगंज हुआ करता था। ब्रिटिश शासन में सबसे अधिक अनाज, बांस, गुड्स समेत अन्य चीजों का ट्रांसपोर्ट इसी स्टेशन से होता था। रेलवे को करोड़ों की आमदनी कराता था श्यामगंज स्टेशन। मीटरगेज लाइन बंद होने के बाद स्टेशन बंद हो गया। अब आरएलडीए के तैयार प्रोजेक्ट में कामर्शियल हब बनाने की तैयारी है।

शाहदाना के मैदान पर रेलवे का माल लदान के कई गोदाम हुआ करते थे। यहां कार्य करने वाले कर्मचारियों के लिए स्पेशल बाबू ट्रेन चलाई जाती थी। बढ़ती आबादी के दौर में माल लदान के साधन शहर से बाहर बना दिए गए। जिसके बाद इज्जतनगर-शाहदाना मीटरगेज रेल लाइन को रेलवे ने डेड घोषित कर दिया। श्यामगंज स्टेशन से रेलवे को करोड़ों की कमाई होती थी। जब यह लाइन बंद हुई तो लोगों ने रेलवे की जमीन पर अतिक्रमण कर लिया। एक बार फिर से इस जमीन के दिन बहुरने वाले हैं।

जमीन को कब्जामुक्त करने के बाद रेलवे यह जमीन रेलवे लैंड डेवल्पमेंट ऑथारिटी (आरएलडीए) को हैंड ओवर करेगा। आरएलडीए इस जमीन को कामर्शियल हब के रूप में तैयार करेगा। जिसमें कॉप्लेक्स, मल्टी स्टोरी, फ्लैट्स, गोदाम बनाए जाएंगे इन बिल्डिंगों को रेलवे किराए पर देगा। साथ ही कुदेशिया से शाहदाना ग्राउंड तक जमीन को कामर्शियल उद्देश्य के तौर पर रेलवे तैयार करेगा। जो एक नया डीडी पुरम के रूप में विकसित होगा। इससे रेलवे को करोड़ों का राजस्व प्राप्त होगा।

अब लेखपाल की मौजूदगी पर लगेंगे निशान

तहसील से लेखपाल के नक्शा लेकर पहुंचने पर इज्जतनगर-शाहदाना मीटरगेज लाइन के उत्तर दिशा में चिन्हांकन करने का काम किया जाएगा। चिन्हांकन पूरा होने के बाद अगर लोग स्वयं अपना अतिक्रमण नहीं हटाएंगे तो फिर से रेलवे जेसीबी से अतिक्रमण हटाएगा।

इज्जतनगर-शाहदाना मीटरगेज लाइन पर किए गए कब्जों को हटाकर जमीन आरएलडीए के हैंडओवर कर दी जाएगी। जमीन को कामर्शियल कार्य किए जाने के उद्देश्य से आरएलडीए इस प्रोजेक्ट पर कार्य करेगा। जमीन कब्जामुक्त होने के बाद एक बार फिर से रेलवे को अच्छा राजस्व मिलेगा। - राजेंद्र सिंह, जनसंपर्क अधिकारी इज्जतनगर मंडल 

chat bot
आपका साथी