Indian Railway : फरवरी से बिना रिजर्वेशन के भी ट्रेन में कर सकेंगे यात्रा, राहत देने के लिए रेलवे बना रही ये योजना

Indian Railway कोरोना महामारी के कारण बिना आरक्षण के ट्रेनों में यात्रा प्रतिबंधित है। ट्रेनों से जनरल कोच भी अलग कर दिए गए हैं। इससे छोटी दूर की यात्रा करने वाले यात्रियों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 10:05 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 01:35 PM (IST)
Indian Railway : फरवरी से बिना रिजर्वेशन के भी ट्रेन में कर सकेंगे यात्रा, राहत देने के लिए रेलवे बना रही ये योजना
Indian Railway : फरवरी से बिना रिजर्वेशन के भी ट्रेन में कर सकेंगे यात्रा

बरेली, जेएनएन। Indian Railway : कोरोना महामारी के कारण बिना आरक्षण के ट्रेनों में यात्रा प्रतिबंधित है। ट्रेनों से जनरल कोच भी अलग कर दिए गए हैं। इससे छोटी दूर की यात्रा करने वाले यात्रियों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन रेलवे अब ऐसे यात्रियों को राहत देने की योजना तैयार कर रहा है। रेल अधिकारियों का मानना है कि इन ट्रेनों में बिना आरक्षण वाले कोच लगाए जाने से भी कुछ राजस्व बढ़ेगा।

इसके लिए जंक्शन पर तैयारियां भी शुरू हो गई है। शुक्रवार को सभी अनारक्षित काउंटरों को साफ किया गया है। यही नहीं बीते दिनों रेल बोर्ड स्तर पर सभी जनरल टिकट सॉफ्टवेयर को भी अपडेट किया जा चुका है। हालांकि अभी पूरी तरह से स्थिति स्पष्ट नहीं कि गई है। कुछ अधिकारियों का मानना है कि रेल बोर्ड जेटीबीएस को भी खोलने की अनुमति दे सकता है।

महाकुंभ मेले को लेकर हो रही तैयारी

फरवरी में महाकुंभ का दूसरा स्नान है। जिसमें हर जगह से लोग स्नान के लिए जाते है। दूसरे स्नान पर रेल बोर्ड से अनुमति मिलते ही जनरल काउंटरों को खोलने की तैयारी है। किस स्टेशन पर कितने काउंटर होंगे। उसकी रिपोर्ट पहले ही मांगी जा चुकी है। रेल बोर्ड को भेजी गई रिपोर्ट में बरेली जंक्शन पर चार, बरेली सिटी पर दो, इज्जतनगर स्टेशन पर चार टिकट काउंटर खोले जाने की बात कही गई है।

  रेल बोर्ड द्वारा अभी किसी प्रकार के ऐसे निर्देश नहीं दिए गए हैं। मंडल स्तर पर तैयारियां पूरी हैं। बोर्ड का आदेश आते ही इसकी जानकारी सभी को दी जाएगी। - राजेंद्र सिंह, जनसंपर्क अधिकारी

chat bot
आपका साथी