Indian Railway News : अब आइआरसीटीसी से टिकट कैंसिल कराते ही खाते में आ जाएंगे रुपये, नहीं करना होगा 72 घंटे का इंतजार

Indian Railway News इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) द्वारा टिकट बुक कराने व किन्हीं कारणों से उन्हें निरस्त कराने पर रुपयों के लिए पहले 72 घंटे का इंतजार करना होता था। अब टिकट कैंसिल होने के पांच मिनट बाद ही खाते में रुपये आ जाएंंगेे।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 05:14 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 05:14 PM (IST)
Indian Railway News : अब आइआरसीटीसी से टिकट कैंसिल कराते ही खाते में आ जाएंगे रुपये, नहीं करना होगा 72 घंटे का इंतजार
आइआरसीटीसी की आटो आइपे से अब टिकट कैंसिल होने के पांच मिनट में ही खाते में रुपये वापस आ जाएंंगेे।

बरेली, जेएनएन।Indian Railway News : इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) द्वारा टिकट बुक कराने व किन्हीं कारणों से उन्हें निरस्त कराने पर रुपयों के लिए पहले 72 घंटे का इंतजार करना होता था। जो अब नहीं करना होगा। आइआरसीटीसी की आटो आइपे के तहत अब टिकट कैंसिल होने के पांच मिनट में ही खाते में रुपये वापस आ जाएंंगेे।आत्मनिर्भर भारत और डिजिटल इंडिया के तहत आइआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट को अपग्रेड किया है। इसके साथ अपना पेमेंट गेटवे आइआरसीटीसी-आइपे भी शुरू कर दिया है। इससे आइआरसीटीसी की वेबसाइट और मोबाइल एप के जरिए टिकट निरस्त करने वाले यात्रियों को रिफंड के लिए लंबा इंतजार नहीं करना हाेगा। इस व्यवस्था के तहत तत्काल से लेकर ऑनलाइन बुक सभी टिकटों को आसानी से बुक करने के साथ ही निरस्त किया जा सकता है।

83 प्रतिशत से अधिक रेलवे टिकट आइआरसीटीसी के जरिए हो रही बुक : ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ रही है। इसे लेकर इंडियन रेलवे टूरिज्म एंड कैटरिंग कारपोरेशन ने यूजर इंटरफेस को अपग्रेड किया है। इसके अलावा आइआरसीटीसी ने अपने पेमेंट गेटवे आइ-पे में आटोपे का फीचर जोड़ा है। इसके जरिए यूजर्स को टिकट बुकिंग करने में कम समय लग रहा। इसके अलावा तत्काल टिकट के आटो-कैंसिल होने की स्थिति में इससे रिफंड टाइम भी कम हो गया है। आइआरसीटीसी के जनसंपर्क अधिकारी आनंद कुमार झा ने बताया कि आइआरसीटीसी की आइपे में आटोपे सुविधा के तहत तत्काल खाते में पैसा रिटर्न होने व टिकट बुकिंग में काफी सहुलियत हो रही है। इसके अलावा वर्तमान में 83 प्रतिशत टिकट ऑनलाइन बुक हो रही है।

chat bot
आपका साथी